सोशलिस्ट घोषणापत्र : दसवीं किस्त

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(दिल्ली में हर साल 1 जनवरी को कुछ समाजवादी बुद्धिजीवी और ऐक्टिविस्ट मिलन कार्यक्रम आयोजित करते हैं जिसमें देश के मौजूदा हालात पर चर्चा होती है और समाजवादी हस्तक्षेप की संभावनाओं पर भी। एक सोशलिस्ट मेनिफेस्टो तैयार करने और जारी करने का खयाल 2018 में ऐसे ही मिलन कार्यक्रम में उभरा था और इसपर सहमति बनते ही सोशलिस्ट मेनिफेस्टो ग्रुप का गठन किया गया और फिर मसौदा समिति का। विचार-विमर्श तथा सलाह-मशिवरे में अनेक समाजवादी बौद्धिकों और कार्यकर्ताओं की हिस्सेदारी रही। मसौदा तैयार हुआ और 17 मई 2018 को, कांग्रेस सोशलिस्ट पार्टी के 84वें स्थापना दिवस के अवसर पर, नयी दिल्ली में मावलंकर हॉल में हुए एक सम्मेलन में ‘सोशलिस्ट मेनिफेस्टो ग्रुप’ और ‘वी द सोशलिस्ट इंस्टीट्यूशंस’की ओर से, ‘1934 में घोषित सीएसपी कार्यक्रम के मौलिक सिद्धांतों के प्रति अपनी वचनबद्धता को दोहराते हुए’ जारी किया गया। मौजूदा हालातऔर चुनौतियों के मद्देनजर इस घोषणापत्र को हम किस्तवार प्रकाशित कर रहे हैं।)

ग्रामीण सशक्तीकरण गारंटी योजना

क महत्त्वपूर्ण योजना जिसमें ग्रामीण इलाकों को पकड़ने और खाद्य सुरक्षा में सुधार करने की क्षमता है, वह महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार अधिनियम (मनरेगा) के तहत भारत का ग्रामीण रोजगार गारंटी कार्यक्रम है। यह अधिनियम प्रत्येक इच्छुक परिवार को सलाना कम से कम 100 दिनों के रोजगार की गारंटी देता है। महत्त्वपूर्ण बात यह है कि यह ऐसी मांग करने के 15 दिनों के भीतर समयबद्ध रोजगार की गारंटी देता है, जिसमें असफलता पर भत्ते का वादा किया जाता है। कई अध्ययनों से पता चला है कि एनआरईजीए के कई सकारात्मक प्रभाव हुए हैं, जिनमें ग्रामीण मजदूरी बढ़ रही है, जिससे भोजन में बेहतरी आयी है और इससे भूख कम हो जाती है, और ग्रामीण क्षेत्रों से संकट में कमी आयी है।

सत्ता में अपने पहले वर्ष के दौरान, प्रधानमंत्री मोदी ने मनरेगा को खुले तौर पर डरा दिया था, और इसे कांग्रेस की विफलता का जीवित स्मारक कहा था। लेकिन जैसे-जैसे कृषि संकट बढ़ता गया, सरकार ने पलटी खायी और इस कार्यक्रम के लिए आवंटन को बरकरार रखा।

2018-19 के लिए, बजटीय आवंटन मनरेगा को पिछले वर्ष के संशोधित अनुमान के मुकाबले 55,000 करोड़ रुपये के स्तर पर रखा गया है। इसका मतलब है कि यह वास्तविक शर्तों में कटौती है। इसके अलावा, पिछले साल की देनदारियों की बैठक में इस वर्ष के आवंटन का एक हिस्सा खर्च किया जा रहा है। देनदारी लगभग 6,000 करोड़ होने का अनुमान है। इसका मतलब है कि पिछले साल के स्तर पर परिव्यय रखने के लिए, 2018-19 के लिए आवंटन 55000 + 4400 (मुद्रास्फीति 8%) + 6000 = 65,400 करोड़ रुपये होना चाहिए था। 2018-19 के लिए वास्तविक आवंटन इससे 16% कम है।

मनरेगा एक मांग-आधारित योजना है, यह उन सभी को रोजगार के 100 दिनों की गारंटी देता है जो इसे चाहते हैं (प्रति परिवार केवल एक सदस्य)। यह स्पष्ट रूप से एक बहुत ही अपर्याप्त रोजगार गारंटी है। फिर भी, जब से 2006 में इस योजना को शुरू किया गया था, तब से लगातार सरकारों (पिछली यूपीए सरकार और वर्तमान मोदी सरकार दोनों) ने काम  करनेवाले सभी लोगों के लिए रोजगार के कई दिनों के लिए पर्याप्त धनराशि आवंटित नहीं की है। मोदी सरकार के चार वर्षों के दौरान अब तक प्रति परिवार 50 से कम व्यक्ति रोजगार पैदा किये थे। इस कटौती के प्राथमिक पीड़ित ग्रामीण भारत के सबसे गरीब और सबसे कमजोर श्रमिक हैं।

वृद्धा पेंशन

यह एक और महत्त्वपूर्ण कल्याणकारी योजना है जो भारत जैसे देश के लिए बहुत जरूरी है, जहां 90% से अधिक लोग असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं। असंगठित क्षेत्र के कर्मचारी बहुत कठिन हाडतोड़ मेहनत वाले काम करते हैं, और जब तक वे बूढ़े हो जाते हैं, तब तक उनके शरीर टूट जाते हैं और वे कई बीमारियों से पीड़ित होते हैं। इसलिए, यह आवश्यक है कि कल्याणकारी राज्य सभी नागरिकों को सभ्य वृद्धावस्था पेंशन प्रदान कर रहा है।

हालांकि, भारत में, केंद्र सरकार इंदिरा गांधी ओल्ड एज पेंशन योजना के तहत 60 वर्ष से ऊपर के लोगों को 200 रुपये प्रतिमाह की हास्यास्पद रूप से कम पेंशन प्रदान करती है। 2006 से 200 रुपये की यह पेंशन राशि अपरिवर्तित बनी हुई है (2011 में 80 वर्ष से ऊपर के बुजुर्ग लोगों के लिए यह 500 रुपये हो गयी थी) – यह बताते हुए कि इसका वास्तविक मूल्य आज आधे से भी ज्यादा गिर गया है। यहां तक कि यह कम राशि गरीबी रेखा से नीचे के नागरिकों को दी जाती है; जैसा कि अच्छी तरह से जाना जाता है, गरीबों की एक बड़ी संख्या में बीपीएल कार्ड नहीं होते हैं और इसलिए बहुत से लोग इस छोटी राशि से भी वंचित हैं।

समस्याओं से जूझ रहे दलित-आदिवासी और बजट में कमी

छह दशक पहले संविधान लागू होने के समय ही जाति के आधार पर अस्पृश्यता और भेदभाव के अभ्यास को रोक दिया गया, और गारंटी दी गयी कि प्रत्येक नागरिक के पास स्थिति और अवसर की समानता होगी। लेकिन अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों को अस्पृश्यता प्रथाओं के आज भी कई रूपों का सामना करना पड़ता है। सामाजिक, आर्थिक और संस्थागत रूपों में अब भी कायम है। इतना ही नहीं, उन्हें जाति के नाम, हत्या, बलात्कार, आग लगने, सामाजिक और आर्थिक बहिष्कारों पर एससी/एसटी महिलाओं की नग्न परेड करने के लिए, और मूत्र पीने और मानव उत्सर्जन खाने के लिए मजबूर होने जैसे भारी अत्याचारों का सामना भी करना पड़ता है।

नेशनल क्राइम रिकॉर्ड्स ब्यूरो (एनसीआरबी) की रिपोर्टों के मुताबिक मनुवादी भाजपा शासन के तहत इन अत्याचारों में और वृद्धि हुई है। राज्यों में भी, हाल ही में एनसीआरबी की एक रिपोर्ट बताती है कि भाजपा शासित राज्यों में दलितों के खिलाफ अपराध सबसे अधिक है।

दलितों और आदिवासियों को हर आर्थिक योजना में सामान्य आबादी की तुलना में अधिक वंचित रखा जाता है, चाहे वह शैक्षिक साक्षरता, आय का स्तर या भूमि और घर स्वामित्व हो। उनमें बेरोजगारी की दर भी आम जनसंख्या से अधिक है।

जहां तक जनजातीय समुदायों का संबंध है, वे अतिरिक्त रूप से कई विशिष्ट समस्याओं का सामना करते हैं :

  • सभी जनजातीय बहुमत क्षेत्रों को शिड्यूल्ड क्षेत्र घोषित नहीं किया गया है। इसकी प्रक्रिया 1976 में शुरू की गयी थी लेकिन कभी नहीं पूरी हुई और नतीजतन कई क्षेत्र शिड्यूल्ड एरिया के बाहर रह गये हैं।
  • राज्य सरकार पारंपरिक प्रशासन प्रणाली की मान्यता के साथ-साथ गांव समुदाय द्वारा प्राकृतिक संसाधनों पर नियंत्रण के संदर्भ में पेसा कानून की मूल भावना और संविधान की अनुसूची 5 के प्रावधानों का पालन नहीं कर रही है।
  • वन अधिकार अधिनियम 2006 से आने के 13 साल बाद भी, इसका कार्यान्वयन बेहद खराब रहता है और अधिनियम के तहत प्राकृतिक संसाधनों पर इसे समुदाय के पूर्ण नियंत्रण में देने के बजाय टोकनस्टिक व्यक्तिगत भूमि खिताब देने की योजना में भी कमी आयी है।
  • विकास या संरक्षण के नाम पर, आदिवासी समुदायों को भारी भूमि अधिग्रहण और विस्थापन का सामना करना पड़ा है, ज्यादातर बिना किसी मुआवजे या पुनर्वास के।

1970 के दशक में, सरकार ने अनुसूचित जाति उप योजना (एससीएसपी) और अनुसूचित जनजातीय उप योजना (टीएसपी) की शुरुआत की। इसका उद्देश्य कम से कम कुल आबादी में दलितों और आदिवासियों के हिस्से के अनुपात में धन का प्रवाह सुनिश्चित करना था- दलितों और आदिवासियों के विकास की दिशा में केंद्रीय मंत्रालयों के योजना व्यय से, ताकि इन समुदायों और शेष समाज के बीच विकास अंतर को पाटा जा सके। 2017 में, भाजपा सरकार ने इस रणनीति को तोड़ दिया और इसके बजाय मंत्रालयों को यह निर्दिष्ट करने के लिए कहा कि उनकी सामान्य योजनाओं और कार्यक्रमों में भारतीय समाज के इन सबसे हाशिये वाले वर्गों को कितना फायदा होगा। इसलिए, 2017 और 2018 के बजट में अनुसूचित जाति और जनजातियों के कल्याण के लिए आवंटन, अब अनुसूचित जातियों के कल्याण के लिए आवंटन और अनुसूचित जनजातियों के कल्याण के लिए आवंटन के रूप में नामित किया गया है।

हालांकि 2017 और 2018 के बजट में अनुसूचित जाति और जनजातियों के कल्याण के लिए आवंटन पिछले वर्षों में एससीएसपी और टीएसपी के लिए आवंटित आवंटन से तुलनीय नहीं है, इस वर्ष के अनुसूचित जातियों और जनजातियों के लिए आवंटन का अनुमान लगाया गया है। एससीएसपी और टीएसपी के लिए निर्धारित दिशानिर्देशों की तुलना में बजट से पता चलता है कि आवंटन वांछित आवंटन से क्रमशः 50% और 33% कम है।

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