पढ़ाई भी हो गयी पूरी, पर कॉलेज को मान्यता ही नहीं, परेशान छात्रों ने की तालाबंदी

0

26 जून। रांची में कांके के राजकीय शिक्षक प्रशिक्षण कॉलेज के छात्रों ने शुक्रवार को कॉलेज गेट में ताला लगाकर विरोध प्रदर्शन किया। उनका कहना है, कि उनकी पढ़ाई अब पूरी भी होनेवाली है, लेकिन कॉलेज को अब तक नेशनल काउंसिल एंड टीचर एजुकेशन (NCTE) ने मान्यता नहीं मिल पायी है। कॉलेज प्रशासन भी इसके प्रति गंभीर नहीं दिख रहा है। इससे उनका भविष्य अंधकारमय दिख रहा है।

बताया गया, कि राजकीय शिक्षक प्रशिक्षण कॉलेज में वर्ष 2020-22 सत्र में 98 छात्र अध्ययनरत हैं। अगस्त में इनकी पढ़ाई पूरी हो जाएगी, लेकिन अभी तक कॉलेज एफिलिएटेड नहीं हुआ है। छात्रों का आरोप है, कि मान्यता हासिल किये बिना उन लोगों का एडमिशन लिया गया। अब सत्र भी पूर्ण हो रहा है। इससे छात्र मानसिक रूप से तनाव में हैं। विरोध कर रहे छात्रों ने कहा कि कॉलेज प्रशासन ने मान्यता के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाया है मालूम हो, कि शिक्षक प्रशिक्षण कॉलेज की मान्यता नेशनल काउंसिल एंड टीचर एजुकेशन (NCTE) देती है।

राजकीय शिक्षक प्रशिक्षण कॉलेज कांके के वाईस प्रिंसिपल डॉ रमण ने कहा, कि हमलोगों ने सारी प्रक्रिया पूर्ण कर अनुशंसा के लिए नेशनल काउंसिल एंड टीचर एजुकेशन को भेज दिया है। NCTE की अगली बैठक में मान्यता मिल जाएगी। कोविड 19 के कारण मान्यता मिलने में देरी हुई। छात्रों की माँग जायज है।

Leave a Comment