हिंद मजदूर सभा ने शरद यादव को श्रद्धांजलि अर्पित की

0

17 जनवरी। हिंद मजदूर सभा ने दिग्गज समाजवादी नेता और सामाजिक न्याय के योद्धा शरद यादव के आकस्मिक निधन पर शोक संवेदना प्रकट करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की। उनके परिवार के प्रति संवेदना जताई। वरिष्ठ नेता और जनता दल(यूनाइटेड) के पूर्व अध्यक्ष शरद यादव का बृहस्पतिवार को गुरुग्राम के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। श्री यादव 75 वर्ष के थे। पूर्व केंद्रीय मंत्री यादव के परिवार में उनकी पत्नी, एक पुत्री और एक पुत्र हैं। श्री यादव का जन्म 1 जुलाई 1947 को मध्य प्रदेश के जिला होशंगाबाद के बवई गाँव के एक किसान परिवार में हुआ। अपनी शिक्षा के दौरान ही वे युवा राजनीति में सक्रिय हो गए।

हिंद मजदूर सभा ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा, कि श्री यादव समाजवादी, जनता दल(यू) के संस्थापक सदस्यों में एक, दशकों तक उत्कृष्ट सांसद रहे। जिन्होंने सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक असमानता के खिलाफ समाज के कमजोर वर्गों के लिए संघर्ष किया। श्री यादव, जेपी आंदोलन में सक्रिय रूप से शामिल थे। “मंडल आयोग की सिफारिशों” के कार्यान्वयन में उनका बहुत महत्त्वपूर्ण योगदान था।

हिंद मजदूर सभा के राष्ट्रीय मुख्यालय नई दिल्ली में शोक सभा का आयोजन किया गया। हिंद मजदूर सभा के महासचिव हरभजन सिंह सिद्धू ने दिवंगत नेता को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा, कि उनका निधन भारतीय राजनीति के लिए विशेष रूप से दलितों, कमजोर वर्गों, भारतीय ट्रेड यूनियन मूवमेंट और समाज के पिछड़े वर्ग के लिए बहुत बड़ी क्षति है। श्री यादव लगभग 50 वर्षों के संसदीय अनुभव के बावजूद हमेशा जमीन से जुड़े रहे, सादा जीवन और उच्च विचार में विश्वास करते थे और आम आदमी के लिए आसानी से सुलभ थे। श्री सिद्धू ने कहा, कि दिवंगत आत्मा को सबसे अच्छी श्रद्धांजलि सामाजिक-आर्थिक-राजनीतिक असमानता के खिलाफ लड़ाई जारी रखना और समाज के कमजोर वर्गों के हितों की रक्षा करना होगा।

Leave a Comment