जंतर मंतर पर सद्भाव के लिए उमड़ा हुजूम

1

30 जनवरी. शहादत दिवस यानी महात्मा गांधी की पुण्यतिथि के अवसर पर देश की राजधानी दिल्ली के जंतर मंतर पर “नफरत छोड़ो संविधान बचाओ अभियान यात्रा” का समापन हुआ. यह मेधा पाटकर के नेतृत्व में जनसंगठनों की एक राष्ट्रीय पहल थी.

दरअसल इस अभियान के तहत कई यात्राएं निकाली गयीं. कुछ स्थानीय थीं, जैसे मप्र के छिंदवाड़ा में कोई हफ्ते भर की एक पदयात्रा एड. आराधना भार्गव के नेतृत्व में निकली थी. स्थानीय यात्राओं में नफरत छोड़ो संविधान बचाओ के अलावा स्थानीय समस्याओं के मुद्दे भी जोड़े गए.

एक यात्रा नवम्बर, 2022 में बुद्ध के परिनिर्वाण स्थल कुशीनगर उत्तर प्रदेश से शुरू की गई थी जो 150 किलोमीटर श्री अरुण श्रीवास्तव जी के नेतृत्व में चली. यात्रा से पूर्व एक सभागार में बैठक हुई जहाँ मेधा पाटकर और श्याम रजक ने सांप्रदायिक नफरत और संविधान को खत्म करने के षड्यंत्र के खिलाफ यात्रा का आह्वान किया व यात्रा को शुरू किया..!

इस अभियान में वामपंथी योगदान सहित समाजवादी सामाजिक नेताओं बढ़-चढ़कर भाग लिया. अपनी-अपनी यात्राएं पूरी कीं..प्रो आनंद कुमार के नेतृत्व में 75 किलोमीटर की यात्रा मेरठ से चलकर दिल्ली के भगतसिंह पार्क तक पूरी हुई, तो वहीं डॉ सुनीलम ने भी हरियाणा के पलवल से दिल्ली के जंतर मंतर तक अपनी 100 किलोमीटर की यात्रा पूरी की. मेधा जी ने कई राज्यों में अपनी 75-75 किलोमीटर की यात्राओं का क्रम जारी रखा एवं पलवल की यात्रा में भी शामिल होते हुए राजधानी दिल्ली आईं..!
जंतर मंतर पर यात्रा सभा में बदल गई..जहाँ मंच-माइक-कुर्सी व दरियों की व्यवस्था, समाजवादी समागम के महामंत्री अरुण श्रीवास्तव जी ने संभाली, तो 3000 लोगों के खाने की व्यवस्था को भी किसी एक साथी ने संभाला. सभा में कई अन्य राजनीतिक संगठनों के नेता व कई जाने-माने बुद्धिजीवी शामिल हुए. सबने महात्मा गांधी को नमन करते हुए प्रेम व भाईचारे का पैगाम दिया तथा संविधान को बचाने का प्रण लिया. जंतर मंतर पर हुई सभा में जदयू-बसपा-सीपीआई-सी.पी.एम. माले से जुड़े नेताओं सहित, दिल्ली कांग्रेस के कार्यकर्ता व दिल्ली राजद के पूर्व पदाधिकारी भी “दिल्ली साझा मंच” के बैनर तले..बड़ी तादाद में उपस्थित रहे..जिसमें मुख्य साथी जो अपने-अपने साथ 5-5, 10-10 साथियों सहित आये वे थे संजय कनौजिया, दिलदार हुसैन बैग, रोहताश गौतम, मदनलाल कनौजिया, रवि माथुर, विजय प्रताप, अजीत झा, तस्लीम फातिमा, बेबी खुशबू, मोहिनी देवी, मनमोहन वर्मा, इंद्रजीत यादव, कलीराम तोमर, एस.रोजी, मनोज कुशवाह, के.के एस राघव, विजय गौतम, चमन लाल नागर, राधा देवी, प्रभा देवी, अभय सिन्हा, साजिदा खानम आदि..!!

– संजय कनौजिया

1 COMMENT

Leave a Comment