अयोध्या विकास परियोजना में हो रही जमकर धांधली – सीएजी

0

12 अगस्त। बीते बुधवार को लोकसभा में पेश की गयी नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक(सीएजी) की रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्र की स्वदेश दर्शन योजना के तहत उत्तर प्रदेश में अयोध्या विकास परियोजना के कार्यान्वयन में जमकर धांधली हुई है। अफसरों और ठेकेदारों की मिलीभगत से करोड़ों रुपए का हेरफेर हुआ है। ठेकेदारों को अनुचित लाभ पहुँचाने सहित अनियमितताएं पाई हैं।

सीएजी ने जनवरी 2015 से मार्च 2022 तक देश के 6 राज्यों उत्तर प्रदेश के अयोध्या, गोवा की सिक्वेरिम-अगुआड़ा जेल, हिमाचल प्रदेश का हिमालयन सर्किट, तेलंगाना का हेरिटेज सर्किट, सिक्किम का रंगपो-सिंगतम और मध्य प्रदेश का बौद्ध सर्किट में स्वदेश दर्शन योजना का ऑडिट किया। इस रिपोर्ट में 19.73 करोड़ की वित्तीय गड़बड़ियां निकलकर सामने आईं।

सीएजी ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि कार्यान्वयन एजेंसी उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम द्वारा नियुक्त ठेकेदार को 5 प्रतिशत की दर से परफॉर्मेंस गारंटी जमा कराना जरूरी था, जो अनुबंध धनराशि 62.17 करोड़ रुपये का 5 प्रतिशत यानी 3.11 करोड़ रुपये थी। हालांकि ठेकेदार ने इसके नवीनीकरण(सितंबर 2021) के समय रिकॉर्ड पर बिना कारण बताए परफॉर्मेंस गारंटी की राशि यानी केवल 1.86 करोड़ रुपये जमा की।

उप्र सरकार के सिंचाई विभाग ने अयोध्या के गुप्तार घाट के सौंन्दर्यीकरण का काम पाँच अलग-अलग ठेकेदारों को उनकी नीलामी बोली का बिना सही तरह से आकलन किए दिया गया। इस गलती का खमियाजा विभाग को 19 लाख रु के नुकसान के रूप में उठाना पड़ा। सीएजी ने अपनी रिपोर्ट में बताया, कि गुप्तार घाट में किए जा रहे कामों का भुगतान उन ठेकेदारों को किया गया, जिन्होंने काम किया ही नहीं। अयोध्या डेवलपमेंट प्रोजेक्ट में 8 करोड़ 22 लाख रुपए अतिरिक्त खर्च कर दिए गए।

Leave a Comment