हनुमान पुराण – 10

0
Hanuman

— विमल कुमार —

नुमान – प्रभु ! आपको तो पता ही होगा कि पिछले दिनों चंद्रमा पर भारत का चंद्रयान लैंड कर गया, राहुल ने भी प्रतिक्रिया दी। इस पर आपकी क्या प्रतिक्रिया है? अंग्रेजी में कहें तो आपका क्या take(टेक) है? और टीवी पत्रकार की तरह आपसे पूछूं तो आप क्या बाइट (byte) देंगे ।
राम – हनुमान! चंद्रमा से हमारा रिश्ता बहुत पुराना है। जब हमने श्रीलंका पर चढ़ाई की थी तभी मैं युद्ध स्थल से उसे देखा करता था और उससे काफी प्रेरणा लेता रहता था।
हनुमान – मैं आपसे चंद्रमा और आपके रिश्ते के बारे में नहीं पूछ रहा हूं।‌ मैं तो पूछ रहा हूं कि चंद्रयान की सफलता का श्रेय आप किसे देंगे? क्या नेहरू जी को देंगे? या मोदी जी को देंगे? क्योंकि इसे लेकर सोशल मीडिया पर बहस छिड़ गई है। कोई कह रहा है कि नेहरू जी नहीं होते तो इसरो नहीं होता और इसरो नहीं होता तो चंद्रयान भी नहीं होता। तो कोई कह रहा है मोदी जी नहीं होते तो चंद्रयान नहीं होता? क्या आप भी मानते हैं यह “इंडिया” की जीत है क्योंकि अब तो इंडिया एक राजनीतिक ताकत है।
राम – हनुमान! अगर मैं यह कहूं यह “इंडिया” की उपलब्धि है तो इसे सीधे विपक्ष की उपलब्धि माना जाएगा क्योंकि “इंडिया” नाम से उसका ही गठबंधन है। अगर मैं इसे कहूं आर्यावर्त की उपलब्धि है तो इससे हमारे माननीय प्रधानमंत्री बहुत खुश होंगे।
हनुमान – प्रभु! लेकिन क्या यह वैज्ञानिकों की उपलब्धि नहीं है?
राम – सच तो यही है पवनपुत्र! यह वैज्ञानिकों की उपलब्धि है। अगर हम लोग धर्म जाति लिंग और भ्रष्टाचार के दलदल में नहीं फंसे होते तो कब के चंद्रमा पर उतर गए होते। अब तुम ही बताओ। नील आर्मस्ट्रांग 1969 में चंद्रमा पर उतरा था यानी उसके 54 साल बाद हम अभी अपना चंद्रयान ही उतार पाए हैं। मनुष्य उतारने की तो कल्पना बहुत दूर। यानी हम आज भी अमेरिका से 54 साल पीछे हैं लेकिन इस उपलब्धि पर जिस तरह लहालोट हो रहे हैं, अगर चंद्रमा पर ककोई भारतीय मनुष्य उतरता तो क्या हाल होता है मीडिया का? क्या हाल होता नेताओं का?
हनुमान – मैं तो कहता हूं अगली बार आप और मोदी जी खुद चंद्रमा पर चले जाएं तो एक ऐतिहासिक घटना होगी।टीवी वाले ब्रेकिंग न्यूज़ देंगे। एंकर कहेंगे – एक और बड़ी खबर। अभी अभी मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम चंद्रमा पर उतरे हैं। दुनिया में पहली बार कोई ईश्वर उतरा किसी ग्रह उपग्रहपर। साथ में पीएम भी हैं। सूत्रों ने खबर दी है कि हो सकता है एक दिन रावण भी चंद्रमा पर जाएगा और वहीं से अट्टहास करेगा।
राम – लेकिन मैं सीता के साथ जाऊंगा। पीएम के साथ नहीं। एसपीजी वाले मुझे सिक्योरिटी चेक में परेशान करेंगे।मेरा आधार कार्ड मांगेंगे जो मेरे पास है नहीं।
हनुमान – चलिए प्रभु पहले आपका आधार कार्ड और पैन कार्ड बनवाते हैं।

Leave a Comment