जाति जनगणना के लिए उप्र में चलेगा अभियान

0

# जाति जनगणना से इनकार कर मोदी सरकार ओबीसी-पसमांदा और देश के साथ कर रही है अन्याय – जाति जनगणना संयुक्त मोर्चा

10 सितंबर। “जाति को जनगणना से जोड़ो वरना मोदी-योगी सरकार गद्दी छोड़ो”जैसे नारे के साथ पूरे पूर्वांचल में और उत्तर प्रदेश में जाति जनगणना अभियान चलाने का फैसला रविवार को वाराणसी में पूर्वांचल भर से आए सामाजिक राजनीतिक कार्यकर्ताओं ने लिया।

नेपाली कोठी, वरुणा पुल के पास विश्व ज्योति केंद्र पर आयोजित बैठक को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने कहा कि मोदी सरकार जाति जनगणना से इनकार करके केवल ओबीसी या पसमांदा ही नहीं पूरे देश के साथ भारी अन्याय कर रही है। अगर जाति जनगणना सरकार नहीं कराती है तो 2024 के चुनाव में सबक सिखाने का काम जनता जरूर करेगी।
वक्ताओं ने कहा कि संसाधनों पर अभी भी देश में किन तबकों का कब्जा है यह जानने के लिए और उसके न्यायपूर्ण बंटवारे के लिए भी जाति जनगणना बेहद जरूरी है। यह बेहद शर्म की बात है और चिंताजनक है कि यह सरकार, जिन लोगों ने संसाधनों को दबा के रखा है उनके पक्ष में बेशर्मी से खड़ी है।

बैठक में लिये गए निर्णय के अनुसार अगले 20 दिनों तक पूर्वांचल के हर जिले में बैठकों और सम्मेलनों का सिलसिला चलेगा और जल्दी ही लखनऊ में लखनऊ के आसपास के 10-15 जिलों के सामाजिक राजनीतिक कार्यकर्ता इकट्ठा होंगे और फिर यही अभियान उन इलाकों में भी चलाया जाएगा। इस तरह-तरह 2024 तक जाति जनगणना अभियान लगातार भिन्न-भिन्न रूप में चलता रहेगा। इसी दौरान बनारस और लखनऊ में दो बड़ी रैलियों की योजना भी बनाई गई।

बैठक में मुख्य रूप से जदयू ,भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी, काँग्रेस पार्टी, पूर्वांचल बहुजन मंच, कम्युनिस्ट फ्रंट, रिहाई मंच, स्वराज अभियान, आल इंडिया पसमांदा मुस्लिम महाज, अपना दल कमेरवादी, राष्ट्रीय समानता दल, पूर्वांचल किसान यूनियन, भगत सिंह स्टूडेंट्स मोर्चा, समाजवादी जन परिषद, अलर्ट इंडिया, आम आदमी पार्टी, सर्व सेवा संघ, लोक समिति, राष्ट्रीय समानता दल, भारत जोड़ो अभियान, देश की बात फाउंडेशन के पदाधिकारियों ने शिरकत की। इसके अलावा कुछ पत्रकारों, वकीलों व नागरिक कार्यकर्ताओं ने भी भागीदारी की। बैठक में मुख्य रूप से अनूप श्रमिक, राजीव यादव, रामजनम, मनीष शर्मा, रफीक भाई, मोतीलाल शास्त्री, जयशंकर सिंह, संजीव सिंह, वीरेंद्र यादव, नाहिद अकील, आरपी गौतम, निशांत, विनय कुमार, प्रज्ञा सिंह, नंदनी यादव, शिवदास, फादर आनंद, राजेन्द्र यादव, इश्तियाक भाई, सरफराज भाई, डॉ भरत, मोतीलाल शास्त्री पत्रकार, शिवदास आदि उपस्थित रहे।

Leave a Comment