नमाज के लिए हिंदू व्यक्ति ने तबलीगी जमात के सदस्यों को दिया घर

0

29 मार्च। सोशल मीडिया पर महाराष्ट्र के अमरावती जिले में सांप्रदायिक सौहार्द का एक दिलकश प्रदर्शन वायरल हो रहा है। टीवी9 मराठी की रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिणपंथी समूहों द्वारा फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ की रिलीज के मद्देनजर सांप्रदायिक विभाजन को बढ़ाने के प्रयासों के बीच, मेलघाट के सेमादोहा में एक हिंदू व्यक्ति ने नमाज के लिए तबलीगी जमात के सदस्यों के एक समूह को अपनी छत की पेशकश की। 23 मार्च, 2022 के आसपास सौहार्द के इस प्रदर्शन ने सोशल मीडिया पर काफी प्रशंसा बटोरी है।

समाचार रिपोर्ट के अनुसार, एक हजार से अधिक तबलीगी जमात के सदस्य मेलघाट के दारूल उलुम में एक दिन के “मशवरा” (परामर्श) के लिए एकत्र हुए थे। चूँकि कार्यक्रम रमजान के महीने में आयोजित किया गया था, इसलिए समूह को अपनी वापसी यात्रा के लिए जाने से पहले नमाज अता करनी थी। हालांकि धरनी-परतवाड़ा मार्ग घने जंगल से घिरा हुआ है, जिससे लोगों के लिए यात्रा के बीच में प्रार्थना करना मुश्किल हो जाता है।

सौभाग्य से, सेमादोहा निवासी प्रदीप सेमलकर ने स्वेच्छा से नमाज के लिए अपने घर की छत की पेशकश की, जब कुछ मुसलमान उनके पास पहुँचे। TV9 के अनुसार, सेमलकर बिना कुछ सोचे-समझे अनुरोध पर तुरंत सहमत हो गए। यह इलाका परतवाड़ा शहर से कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर है, जहाँ विवेक अग्निहोत्री द्वारा निर्देशित फिल्म की एक स्क्रीनिंग के बाद सांप्रदायिक संघर्ष हुआ था।

हालाँकि शत्रुतापूर्ण माहौल से दूर, सेमलकर ने नमाज के दौरान समूह के साथ एक सेल्फी भी क्लिक की। फोटो मराठी में स्थानीय समूहों में व्यापक रूप से प्रसारित किया जा रहा है। दक्षिणपंथी तत्त्वों द्वारा प्रचारित बढ़ती सांप्रदायिक दरार की अवहेलना करने के लिए नेटिजन्स ने इन दोनों की प्रशंसा की है।

26 मार्च को भी स्थानीय लोग सोशल मीडिया पर तस्वीर शेयर करते रहे हैं। हालाँकि टीवी9 और गूगल फ्री न्यूज को छोड़कर किसी भी मीडिया चैनल ने इस खबर को नहीं उठाया।

(Sabrang India से साभार)

Leave a Comment