महिला पहलवानों के समर्थन में दिल्ली में हुई राष्ट्रीय महिला पंचायत

0

14 जून। यौन उत्पीड़न के खिलाफ संघर्षरत महिला पहलवानों के साथ एकजुटता दर्शाते हुए बुधवार को दिल्ली में राष्ट्रीय महिला पंचायत हुई। इसमें सैकड़ों महिलाएँ शरीक हुईं।

पंचायत से उठी माँगें

#  बृजभूषण सिंह की गिरफ्तारी।

# यौन उत्पीड़न के इन गंभीर मामलों में कार्रवाई करने में घोर विफलता के लिए खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर का इस्तीफा।

# प्राथमिकी दर्ज करने और POCSO, PoSH और IPC के प्रावधानों का पालन करने में विफल रहने वाले पुलिस अधिकारियों पर आईपीसी की धारा 166 A के तहत सख्त कार्रवाई।

# साक्ष्यों, गवाहों और उनके परिवारों को डराने-धमकाने की लगातार घट रही घटनाओं को देखते हुए संघर्षरत महिला पहलवानों के इस मामले की सर्वोच्च न्यायालय की निगरानी में जाँच की जाय।

# यौन उत्पीड़न के खिलाफ न्याय के लिए संघर्ष कर रही महिला खिलाड़ियों के अन्य सभी मामलों में कार्रवाई हो, जिसमें हरियाणा के पूर्व खेल मंत्री संदीप सिंह के खिलाफ 2017 से यौन उत्पीड़न का मामला शामिल है जो कि अब तक लंबित है।

# रेसलर फाउंडेशन का अध्यक्ष एक महिला हो, जैसा कि गृहमंत्री ने पहल वादा किया था।

महिला पंचायत ने निम्नलिखित लोगों और संस्थाओं की कड़ी निंदा की

# देश में आधे से अधिक खेल संघों में PoSH अधिनियम को लागू करने में आपराधिक विफलता के लिए खेल मंत्रालय और उसके अधिकारी।

# महिला एवं बाल विकास मंत्री सहित कैबिनेट मंत्री जो गंभीर आपराधिक मामलों को देखकर भी मूकदर्शक बने रहे।

# महिलाओं, बच्चों और मानवाधिकारों की रक्षा के लिए बनी संस्थाओं राष्ट्रीय महिला आयोग, राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग और राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग की खामोशी।

महिला पंचायत में महत्त्वपूर्ण भागीदारी

दिल्ली में 14 जून 2023 को हुई इस महिला पंचायत में साक्षी मलिक की माँ, सुधेश मलिक सहित हरियाणा की कई महिला खिलाड़ियों और कार्यकर्ताओं ने भाग लिया। पंचायत में जोया हसन, उमा चक्रवर्ती, मृदुला मुखर्जी, सैयदा हमीद, रजनी पालीवाल, नंदिता नारायण, बीना पल्लीकल, अभिरामी ज्योति, अंजलि भारद्वाज, टीके राजलक्ष्मी, पामेला फिलिपोज, पूर्वा भारद्वाज, पूनम मुतरेजा, नीरज मल्लिक, स्वाति जोशी, भाषा सिंह, निवेदिता मेनन और आरफा खानम जैसी देश की प्रमुख महिला बुद्धिजीवियों और कार्यकर्ताओं ने शिरकत की।

पंचायत ने यह फैसला लिया है कि यदि सरकार महिला पहलवानों से किये गये वायदों को नहीं निभाती है तो 16 जून को राष्ट्रीय स्तर पर विरोध दिवस मनाया जाएगा।

Leave a Comment