हरियाणा में वादाखिलाफी से क्षुब्ध आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन

0

19 जून। हरियाणा में बीते लंबे समय से आँगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका राज्य सरकार के खिलाफ आंदोलनरत हैं, लेकिन सिवाय आश्वासन के अब तक उनकी माँगों पर कोई कार्रवाई नहीं हुई है। इसी कड़ी आँगनवाड़ी कार्यकर्ता प्रदेश के अलग-अलग जिले में अपना विरोध दर्ज कर रही हैं तथा प्रशासन को मुख्यमंत्री के नाम का एक ज्ञापन भी सौंपा है। सेंटर ऑफ इंडियन ट्रेड यूनियन के बैनर तले आंदोलनरत आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने न्यूजक्लिक के हवाले से बताया, कि सरकार ने वर्ष 2022 के आंदोलन में जिन माँगों को माना था, उनमें से अधिकांश अभी तक लागू नहीं किया है।

आंगनवाड़ी कर्मियों को मानदेय समय पर नहीं मिल रहा, आए दिन अलग-अलग तरीके से उनके काम का बोझ बढ़ाया जा रहा है। जिसके चलते आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका में असंतोष बढ़ रहा है। आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने आगे कहा, कि सरकार एक साजिश के तहत आँगनवाड़ी सेंटरों को बंद करने का प्रयास कर रही है। उन्होंने चेतावनी दी, कि यदि सरकार ने उनकी माँगें नहीं मानीं, तो वह सरकार के खिलाफ बड़ा आंदोलन करने को मजबूर होंगी।

विदित हो, कि ये सभी आँगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाएं भारत सरकार की एकीकृत बाल विकास योजना(आईसीडीएस) का हिस्सा हैं। यह दुनिया का सबसे बड़ा ऐसा कार्यक्रम है, जो छोटे बच्चों की देखभाल और उनके विकास के लिए काम करता है।

Leave a Comment