रोजगार अधिकार अभियान : सोनभद्र के रासपहरी में हुआ युवा संवाद

0

19 जून। संयुक्त युवा मोर्चा के देशव्यापी रोजगार अधिकार अभियान के तहत म्योरपुर ब्लॉक के रासपहरी में आयोजित युवा संवाद को संबोधित करते हुए युवा मंच के प्रदेश संयोजक राजेश सचान ने कहा कि जनपद में आजीविका संकट तेजी से बढ़ा है, रोजी-रोटी की तलाश में युवाओं का भारी पलायन हो रहा है लेकिन इसे रोकना शासन-प्रशासन के एजेंडे में नहीं है। जनपद का आदिवासी बहुल दुद्धी क्षेत्र सर्वाधिक पिछड़ा हुआ है और आजीविका का गंभीर संकट है। यहां युवाओं का बहुतायत हिस्सा पलायन के लिए मजबूर है। प्राकृतिक संसाधनों से भरपूर और औद्योगिक क्षेत्र होने के बावजूद जनपद के पिछड़ेपन और आजीविका संकट की वजह सरकारी उपेक्षा और संसाधनों की लूट है।

युवा संवाद में ऑल इंडिया पीपुल्स फ्रंट के प्रदेश महासचिव दिनकर कपूर ने कहा कि यहां अगर छोटी छोटी जोतों को सहकारिता के आधार पर संगठित किया जाए और किसानों को सस्ती खाद, बीज, डीजल व कृषि उपकरण खरीद में मदद करें, उनकी उपज की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गांव में ही खरीद की गारंटी हो और टमाटर प्रसंस्करण आदि उद्योग स्थापित हों तो पर्याप्त रोजगार सृजन संभव है। महिला स्वयं सहायता समूह और युवाओं के समूह बनाकर लघु और कुटीर उद्योग लगाने के लिए पर्याप्त पूंजी, उपयुक्त तकनीक व मार्केट सुनिश्चित किया जाए तो पलायन की समस्या के साथ ही विकास का सवाल भी हल होगा। यहां बैंकों में जमा पूंजी को बाहर जाने से रोक कर उद्यम के लिए पर्याप्त पूंजी मुहैया कराना मुमकिन है।

युवा मंच की जिलाध्यक्ष रूबी सिंह गोंड, संयुक्त युवा मोर्चा की सविता गोंड ने कहा कि आदिवासी व गरीब पृष्ठभूमि की छात्राएं आमतौर पर उच्चशिक्षा से वंचित हैं, लेकिन सरकार म्योरपुर में महिला डिग्री कालेज खोलने की मांग की अनदेखी कर रही है।

संयुक्त युवा मोर्चा की गुंजा गोंड व सुगवंती गोंड ने स्वास्थ्य सेवाओं की बदहाली का मुद्दा उठाया। कहा कि स्त्री व प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉक्टर न होने से डिलीवरी में महिलाओं व नवजात शिशुओं की मौतें तक होती हैं।

संयुक्त युवा मोर्चा दुद्धी संयोजक हरिनाथ खरवार व अनपरा जोन संयोजक इंजी. रामकृष्ण बैगा ने प्रवासी मजदूरों के शोषण का मुद्दा उठाते हुए कहा कि उन्हें अमानवीय स्थितियों में काम करना पड़ता है।

युवा संवाद को आइपीएफ के जिला संयोजक कृपाशंकर पनिका, राजेंद्र गोंड, शिवप्रसाद गोंड, मगरु प्रसाद श्याम, दिनेश गोंड आदि ने भी संबोधित किया। युवा संवाद में संयुक्त युवा मोर्चा के दुद्धी संयोजक हरिनाथ खरवार व अनपरा जोन संयोजक इंजी. रामकृष्ण बैगा, चंचला, सपना, राजकुमारी, जुगनू सिंह, संतोषी, अंजना सिंह, पुष्पा कुमारी, अंजू, मनोहर गोंड समेत तमाम छात्राएं, युवा और स्थानीय नागरिक भी मौजूद रहे।

– रूबी सिंह गोंड

Leave a Comment