दलाई लामा के 88वें जन्मदिन पर पूरे देश में रखी जाएंगी प्रार्थना सभा : भारत तिब्बत मैत्री संघ

0
Dalai Lama

3 जुलाई। भारत तिब्बत मैत्री संघ के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अजय खरे ने बताया कि आध्यात्मिक तिब्बती नेता परम पावन दलाई लामा के 88वें जन्मदिन के अवसर पर उनके दीर्घायु जीवन एवं स्वस्थ बने रहने के लिए पूरे देश में प्रार्थना सभा रखी जाएंगी। इसी तारतम्य में रीवा के नेहरू नगर स्थित पूनम जनमासा में 6 जुलाई को दिन 3:00 बजे से कार्यक्रम रखा गया है। विश्व शांति के अग्रदूत नोबेल शांति पुरस्कार विजेता दलाई लामा जी की मौजूदगी से भारत को बहुत बड़ा नैतिक संबल है।

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के शांति व सद्भाव के मार्ग पर चलने वाले दलाई लामा आज विश्व शांति के महान प्रतीक हैं। सन 1959 में तिब्बत से दलाई लामा जी के साथ आए हजारों तिब्बती भारत में निर्वासित जीवन जी रहे हैं। निर्वासित तिब्बतियों की तीसरी पीढ़ी भारत में मौजूद है। जो अपने मुल्क की आजादी का सपना देखते हैं। तिब्बत की आजादी का सवाल आज पूरी दुनिया के स्वतंत्रता के पक्षधरों के लिए एक बड़ी चुनौती के रूप में सामने है। बीसवीं सदी में जब दुनिया के तमाम देश आजाद हो रहे थे, उस दौर में चीन के द्वारा तिब्बत को गुलाम बना दिया जाना काफी दुखद है।

तिब्बत के गुलाम होने के बाद भारत की उत्तरी सीमाओं पर चीन की दखलंदाजी बनी हुई है, जिसके चलते पूरा हिमालय क्षेत्र असुरक्षित हो गया है। दुनिया की छत पर निवास करने वाले तिब्बतियों को भी खुली हवा में सांस लेने की, आजादी की जरूरत है। भारत की सुरक्षा के दृष्टि से भी तिब्बत की आजादी का सवाल काफी महत्वपूर्ण है। भारत की सुरक्षा और तिब्बत की आजादी परस्पर पूरक है। श्री खरे ने बताया, कि दलाई लामा जी के जन्मदिन के अवसर पर हिमालय और तिब्बत के प्रश्न पर 6 जुलाई को शाम 6:00 बजे से एक अंतरराज्यीय जूम मीटिंग रखी गई है।

Leave a Comment