जन प्रतिनिधियों और उत्तर रेलवे के आला अधिकारियों से मिलेगा सर्व सेवा संघ का प्रतिनिधि मंडल

0

11 जुलाई। सरकार के मनमानेपन के खिलाफ सविनय अवज्ञा सत्याग्रह के 52वें दिन यह निर्णय लिया गया कि सर्व सेवा संघ का एक प्रतिनिधि मंडल स्थानीय जनप्रतिनिधियों से मिलकर गांधी-जेपी की विरासत को बचाने के लिए ज्ञापन देगा। प्रतिनिधि मंडल आज 12 जुलाई को क्षेत्रीय विधायक नीलकंठ तिवारी और कोनिया के सभासद अमरदेव यादव तथा राजघाट की सभासद रीना सोनकर को ज्ञापन देगा।

13 जुलाई को सर्व सेवा संघ का एक प्रतिनिधिमंडल लखनऊ जाकर उत्तर रेलवे डीआरएम से मिलेगा और उनको वाराणसी में रेल अधिकारियों द्वारा सर्व सेवा संघ परिसर में चस्पा किये गए अवैधानिक नोटिस के बारे में जानकारी देगा और यह भी बताएगा कि रेल प्रशासन द्वारा राष्ट्रीय नेताओं प्रथम राष्ट्रपति राजेंद्र बाबू, लालबहादुर शास्त्री, संत विनोबा भावे और जयप्रकाश नारायण द्वारा खरीदी गई रजिस्ट्रीशुदा जमीन को कूटरचित दस्तावेज कहना, यह राष्ट्रीय नेताओं का अपमान है।

सर्व सेवा कानूनविदों की मदद से रेल अधिकारियों के खिलाफ मानहानि का मुकदमा भी करेगा और मानवाधिकार आयोग भी जाएगा।

अगर रेल अधिकारियों का रुख सकारात्मक नहीं होगा तो उत्तर रेलवे लखनऊ मुख्यालय पर धरना भी दिया जाएगा।

प्रतिनिधिमंडल यह भी पूछेगा कि अगर सर्व सेवा संघ की जमीन और निर्मित भवन अवैध हैं तो इंदिरा गांधी कला केंद्र को रेलवे ने जमीन कब और कैसे दी?

मंगलवार को हुई सभा के मुख्य वक्ता लोकतंत्र सेनानी सुरेश सिंह ने कहा कि जयप्रकाश नारायण और सर्व सेवा संघ से मेरा पुराना रिश्ता है। यहां आकर के ही हमने मानवीयता और समता का पाठ पढ़ा। इस भवन को हम किसी भी कीमत पर टूटने नहीं देंगे, जेल गए थे। फिर जेल जाएंगे।

पूर्व एमएलसी अरविंद सिंह ने कहा कि जिला प्रशासन पूरे बनारस में तोड़ फोड़ कर रहा है। बनारस की विरासत सर्व सेवा संघ और राजघाट बेसेंट स्कूल एवं राजघाट बसंत महिला कॉलेज, कृष्णमूर्ति फाउंडेशन को भी तोड़ने पर आमादा है। वाराणसी प्रशासन अपना रवैया नहीं बदलेगा तो कमिश्नर और डीएम के खिलाफ हम आपराधिक मुकदमा भी करेंगे।

जागृति राही ने इस क्षेत्र को ईको जोन और पर्यावरण की दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण बताया।

कांग्रेस प्रवक्ता संजीव सिंह ने काशी स्टेशन के सामने बस्तियाँ तोड़े जाने पर सवाल उठाया और मानवाधिकार आयोग में जाने की बात कही। सभा में राजेंद्र सिंह, शंकर माझी, बबलू केवट, विक्की जायसवाल, कौशल गणेश आजाद, जितेंद्र भाई, विनोद जायसवाल, विनोद कुशवाहा आदि ने भी विचार व्यक्त किए। सभा की अध्यक्षता वयोवृद्ध शिक्षक विद्याधर ने की और संचालन जागृति राही ने किया।

Leave a Comment