सर्व सेवा संघ परिसर पर अवैध कब्जे और ध्वस्तीकरण के विरोध में अनूपपुर में प्रदर्शन

0

13 अगस्त। सर्व सेवा संघ परिसर राजघाट, वाराणसी – जो गांधी, विनोबा एवं लोकनायक जयप्रकाश जी की ऐतिहासिक विरासत थी, केंद्र एवं उत्तर प्रदेश सरकार की मिलीभगत से बुलडोजर चलाकर ध्वस्त कर दिया गया। अनूपपुर के सभी जनसंगठनों ने कहा, हम इसकी घोर निंदा करते हैं। यह जानकारी मध्यप्रदेश सर्वोदय मंडल के शहडोल संभाग के अध्यक्ष भूपेश भूषण एवं सामाजिक कार्यकर्ता राजेश मानव ने दी।

श्री मानव ने कहा कि अगस्त क्रांति दिवस के अवसर सर्व सेवा संघ के आह्वान पर बनारस में आयोजित सभा व प्रतिरोध प्रदर्शन में पूरे देश से आए हजारों लोगों के जमघट से डरी केंद्र एवं उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार ने कायराना हरकत करते हुए राजघाट स्थित सर्व सेवा संघ परिसर साधना केन्द्र पर ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की है। यह भारत के इतिहास में काला दिन के रूप में दर्ज किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि इस केन्द्र की स्थापना विनोबा भावे, जयप्रकाश नारायण एवं लालबहादुर शास्त्री द्वारा की गई थी।

इस केन्द्र हेतु क्रय की गई भूमि के दस्तावेज को कूटरचित बताकर दमनात्मक कार्रवाई की गयी।

इसके प्रतिरोध में रविवार को मध्यप्रदेश सर्वोदय मंडल, राष्ट्रीय युवा संगठन, प्रगतिशील लेखक संघ एवं संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा मध्यप्रदेश के अनूपपुर जिले में इंदिरा तिराहा में बैठक आयोजित की गई। मुंह में काला मास्क लगाकर सभी ने आज के दिन को काला दिवस के रूप में मनाया।

बैठक में वक्ताओं ने उच्चतम न्यायालय के निर्देश के बावजूद, ध्वस्तीकरण की कार्रवाई किये जाने की कडे़ शब्दों में निन्दा की। हास्य व्यंग्यकार पवन छिब्बर ने प्रदेश सरकार की दमनकारी नीतियों की निंदा करते हुए कहा कि यह दमन सिर्फ सर्व सेवा संघ पर नहीं है बल्कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के विचारों पर है।

शहडोल संभाग सर्वोदय मंडल के अध्यक्ष श्री भूपेश भूषण ने कहा कि इस तरह गांधी के विचार को मिटाने की तानाशाही कार्रवाई का हर स्तर पर विरोध किया जाएगा। और इसके लिए देश भर में मुहिम चलाई जाएगी।

इस पूरे कार्यक्रम में मध्य प्रदेश सर्वोदय मंडल, राष्ट्रीय युवा संगठन मध्यप्रदेश, प्रगतिशील लेखक संघ एव संयुक्त किसान मोर्चा संभाग शहडोल के प्रतिनिधि शामिल हुए। जिसमें प्रमुख रूप से अनंत जौहरी, पवन छिब्बर, जनक राठौर, राजेश मानव, संजय राठौर, भूपेश भूषण, शिवकांत त्रिपाठी, मुन्नीबाई, सागर, मयंक, विवेक यादव, रामकुमार राठौर, कमलेश राठौर, शिवांश त्रिपाठी ने कार्यक्रम को सफल बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया।

– भूपेश शर्मा

Leave a Comment