प्रकृति भक्त फाउंडेशन ने शुरू किया नशामुक्ति जागरूकता अभियान

0

18 नवंबर। नशामुक्ति जागरूकता अभियान के मार्गदर्शक प्रो आनन्द कुमार के जन्मदिवस के अवसर पर 15 सितम्बर 2023 से 15 अक्तूबर तक देेश भर में प्रकृति भक्त फाउंडेशन एवं सहयोगी संगठनों द्वारा उक्त अभियान चलाया जा रहा है जिसकी शुरुआत 15 सितंबर को फाउंडेशन के अध्यक्ष राजेश शर्मा द्वारा हिन्द बाल मंदिर सेकेंडरी स्कूल, धर्मपुरा कालोनी, नजफगढ़ से की गई। याद रहे कि 15 सितंबर 2019 को नशामुक्ति जागरूकता जागरूकता अभियान की शुरुआत भी प्रकृति भक्त फाउंडेशन द्वारा की गई थी और प्रो आनंद कुमार जी का जन्मदिन भी केक काटकर मनाया गया जिसमें देश के जानेमाने जांबाजों ने भाग लिया।
इस अवसर पर फाउंडेशन के अध्यक्ष राजेश शर्मा ने कहा कि प्रो आनंद कुमार जी ने अपना पूरा जीवन समाज को समर्पित किया हुआ है, हम उनके दीर्घायु होने की कामना करते हैं। उन्होंने कहा कि प्रो आनंद कुमार और नशामुक्ति जागरूकता अभियान के मार्गदर्शक मक्खन लाल भारद्वाज के नेतृत्व में यह अभियान पूरे भारत में सक्रियता से चलाया जाएगा।

16 सितम्बर को इसी कड़ी में समदर्शी प्रकाशन के सम्पादक-संस्थापक योगेश समदर्शी द्वारा सुरभि म्यूजिक स्टूडियो नांगलोई में काव्य गोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमें उन्होंने कहा कि समदर्शी प्रकाशन देश भर में नशामुक्ति जागरूकता अभियान के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलेगा और सभी सामाजिक संगठनों को एकजुट करके यह अभियान चलाया जाएगा।
उन्होंने कवि गोष्ठी में आए सभी कवि बन्धुओं से भी आग्रह किया, आओ मिलकर देश के नवयुवकों को नशे से बचाएं ताकि हमारे देश का भविष्य उज्ज्वल हो सके। उन्होंने कहा कि देश में जगह-जगह कवि गोष्ठियां और जाएंगी नुक्कड़ सभाएं की जाएंगी, विद्यालयों में जाकर बच्चों को नशे के प्रति सचेत किया जाएगा।

कार्यक्रम की अध्यक्षता शिक्षाविद श्री सुरेन्द्र सिन्हा ने की। संचालन युवा कवि अनिल शर्मा ने किया। मुख्य अतिथि नशामुक्ति जागरूकता अभियान के संस्थापक सुशील खन्ना और विशिष्ट अतिथि कवि कृष्ण गोपाल विद्यार्थी जी थे।

कवि गोष्ठी में भाग लेने वालों में साहित्यकार सुरेन्द्र सिन्हा, पठानकोट से आईं वरिष्ठ कवयित्री सुधा राजे,
वरिष्ठ कवि शिव शरण श्रीवास्तव अमल, कवयित्री प्रवीना नागिल, लोकेश कौशिक, राकेश गम्भीर एवं राजीव तनेजा शामिल रहे।

कार्यक्रम में संजु तनेजा, जसविन्दर मलिक, मंसा राम पार्क के प्रधान नवीन चन्द्र शर्मा सहित अन्य अनेक गण्यमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

– नवीन शर्मा

Leave a Comment