भगतसिंह जयंती पर छात्रों ने लिया लोकतंत्र को बचाने का संकल्प

0

28 सितंबर।‌ शहीद-ए-आजम भगतसिंह की जयंती पर प्रयागराज में एनी बेसेंट स्कूल में आयोजित युवा संवाद में छात्रों ने लोकतंत्र व संप्रभुता की रक्षा का संकल्प लिया। कहा कि शहीद-ए-आजम भगतसिंह युवाओं के प्रेरणास्रोत हैं। इसलिए नौजवान का आज प्रमुख कार्यभार है कि राष्ट्र निर्माण के लिए आगे आएं और राष्ट्रीय हितों के साथ किए जा रहे खिलवाड़ के विरुद्ध खड़े हों। दरअसल आज देश में हालात बेहद नाजुक हैं, प्राकृतिक व सार्वजनिक संसाधनों को कारपोरेट्स और वैश्विक पूंजी के हवाले किया जा रहा है, देश की संप्रभुता व लोकतंत्र दांव पर है। इसके साथ ही इन जनविरोधी नीतियों के परिणामस्वरूप बेरोजगारी व खेती किसानी व कारोबार का अभूतपूर्व संकट पैदा हुआ है।

इसके अलावा 2 अक्टूबर को पत्थर गिरजाघर में प्रस्तावित रोजगार आंदोलन को सफल बनाने के लिए जनसंपर्क भी किया गया। जनसंपर्क के दौरान पूर्वांचल चौराहे पर छात्रों से संवाद करते हुए संयुक्त युवा मोर्चा व युवा मंच के पदाधिकारियों ने कहा कि केंद्र सरकार और प्रदेश सरकार रोजगार सृजन को लेकर महज आंकड़ेबाजी कर अपनी उपलब्धियों का महिमामंडन कर रही है। देश में एक करोड़ पद रिक्त हैं, अकेले उत्तर प्रदेश में ही 6 लाख से ज्यादा पद रिक्त हैं लेकिन यहां चयन प्रक्रिया आमतौर पर ठप है।

संयुक्त युवा मोर्चा के राजेश सचान, युवा मंच अध्यक्ष अनिल सिंह, ई. रामबहादुर पटेल, डाक्टर विनोद कुमार, आकाशदीप, अतुल विक्रम, सोनू यादव समेत बड़ी संख्या में छात्रों की मौजूदगी रही।

– राजेश सचान

Leave a Comment