समाजवादी शिक्षक मंच ने प्रो साईबाबा की मृत्यु पर शोक प्रकट किया

0
Prof. Saibaba

समाजवादी शिक्षक मंच ने प्रो साईबाबा की मृत्यु पर शोक प्रकट किया और उनके परिवार के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय से न्याय की मांग की

एक शिक्षक, लेखक और मानव अधिकारों के निरंतर संघर्ष करने वाले प्रोफेसर जी. एन. साईबाबा की 12 अक्टूबर, 2024 को हैदराबाद के एक हॉस्पिटल में दुःखद मृत्यु पर समाजवादी शिक्षक मंच गहरा शोक और उनकी पत्नी तथा परिवार के प्रति गहरी संवेदना प्रगट करता है । प्रोफेसर साईबाबा दिल्ली विश्वविद्यालय के रामलाल आनंद कॉलेज में अंग्रेजी के प्राध्यापक थे और अपनी 90% शारीरिक विकलांगता तथा सतत व्हील चेयर पर होने के बावजूद न सिर्फ दिल्ली विश्वविद्यालय में शिक्षक तथा शिक्षा आंदोलन में सक्रिय थे बल्कि देश में नागरिक अधिकार आंदोलन तथा आदिवासी व समाज के वंचित समूह के न्याय के संघर्ष में सक्रिय भागीदार थे।

महाराष्ट्र की सरकार के द्वारा माओवादियों से उनके रिश्ते के झूठे केस में फंसाकर उन्हें महाराष्ट्र पुलिस ने यू.ए. पी. ए. में गिरफ्तार कर लिया और अंततः 2017 में सेशन कोर्ट ने उन्हें आजीवन कारावास की सजा सुना दी। रामलाल आनंद कॉलेज ने उन्हें नौकरी से बर्खास्त कर दिया। जेल में तमाम यातनाओं को सहते भी वे सरकार के झूठ के आगे नहीं झुके। 2022 में मुंबई उच्च न्यायालय के नागपुर बेंच के द्वारा वे बरी हो गए किंतु सरकार फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट गई और सुप्रीम कोर्ट ने उच्च न्यायालय को फिर से फैसले पर विचार करने के लिए नागपुर बेंच को कहा।

लेकिन उच्च न्यायालय की नागपुर बेंच ने इस झूठे मुकदमे में उन्हें बरी करने के अपने फैसले को बरकरार रखा और मार्च 2024 में 10 वर्षों की यातना के बाद वे बेगुनाह साबित होकर बरी हो गए और अब लगभग सात महीने के बाद हैदराबाद के अस्पताल में एक शिक्षक और देश में निरंतर आदिवासियों के लिए न्याय की लड़ाई लड़ने वाले योद्धा की मृत्यु की खबर शिक्षा जगत और मानवाधिकार आंदोलन के लिए एक बड़ी क्षति है और समाजवादी शिक्षक मंच उनकी मृत्यु को व्यवस्था के द्वारा की गई हत्या करार देता है तथा रामलाल आनंद कॉलेज तथा दिल्ली विश्वविद्यालय से यह मांग करता है कि उनके परिवार को झूठे मुकदमे में गिरफ्तारी के बाद निलंबन और अंततः नौकरी से बर्खास्तगी से लेकर मृत्यु तक के पूरे काल का पूरा वेतन दे और मृत्यु के बाद पारिवारिक पेंशन दे।

शशि शेखर सिंह, समाजवादी शिक्षक मंच

Leave a Comment