भिलाई स्टील प्लांट में हफ्ते में हुए 4 हादसे, 2 मजदूरों की मौत

0

12 जून। मध्य छत्तीसगढ़ में स्थित भिलाई स्टील प्लांट में पिछले हफ्ते ही हुए चार हादसों में दो मजदूरों की मौत हो गई है, और सात मजदूर घायल हैं, जिनका इलाज चल रहा है। टाइम्स ऑफ इंडिया की एक खबर के मुताबिक जाँच कमिटी ने दो सीनियर अधिकारियों को सस्पेंड कर दिया है और उनके मातहत आनेवाली यूनिटों में तहकीकात की जा रही है।

आखिरी हादसा गुरुवार को हुआ जिसमें कॉन्ट्रैक्ट मजदूर अर्जुन साहू की मौत हो गई। उनके परिवार में उनकी पत्नी और तीन बेटियां हैं। इसके पहले 3 और 4 जून को हुए हादसों में सात मजदूर झुलस गए थे। भिलाई के सेक्टर 9 में स्थित अस्पताल में उनका इलाज चल रहा है और हालत स्थिर बताई जा रही है। महीने की शुरुआत में 1 जुलाई को प्लांट के फर्नेस यानी भट्ठी में विस्फोट होने से मजदूर राहुल उपाध्याय की मौत हो गई थी।

सरकारी कंपनी SAIL का प्लांट BSP देश के सबसे बड़े स्टील उत्पादकों में से एक है। फिलहाल मजदूर यूनियन प्लांट के गेट के सामने धरना प्रदर्शन कर मृतक मजदूरों के परिवारों के लिए मुआवजे की माँग कर रहे हैं। लेकिन एक सप्ताह में लगातार चार हादसे होना बहुत चिंताजनक बात है। रिपोर्ट के अनुसार इन हादसों का कारण कथित तौर पर सुरक्षा नियमों में लापरवाही, मशीनी उपकरणों का बुरा रखरखाव और “मजदूरों की अपनी गलती” बताया गया है। हालांकि हर हादसे के लिए अलग जाँच कमिटी बनाई गई है, और आधिकारिक रिपोर्ट अभी आनी बाकी है। ज्ञात हो, कि प्लांट में यूनियन चुनाव जुलाई में होनेवाले हैं।

(Workers Unity से साभार)

Leave a Comment