किसानों से केंद्र की वादाखिलाफी के विरोध में बिहार में भी आंदोलन की तैयारी हुई तेज

0
United kisan morcha

17 जुलाई। रविवार को पटना के जमाल रोड स्थित अखिल भारतीय किसान सभा के कार्यालय में अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति के बैनर तले बिहार के किसान संगठनों के प्रतिनिधियों की बैठक हुई। बैठक संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा घोषित विभिन्न कार्यक्रमों के क्रियान्वयन के एजेंडे पर बुलाई गई थी। संयुक्त किसान मोर्चा ने 3 जुलाई को आयोजित अपनी राष्ट्रीय बैठक में 18 जुलाई से 30 जुलाई तक “वादाखिलाफी विरोध सभा”, 31 जुलाई को सरदार ऊधम सिंह की शहादत दिवस पर “राष्ट्रव्यापी चक्का जाम”, और 7 अगस्त से 14 अगस्त तक सेना-भर्ती की नई अग्निपथ योजना के खिलाफ “जय-जवान जय-किसान सम्मेलन” आयोजित करने का निर्णय लिया था।

किसान नेताओं ने केंद्र सरकार द्वारा किसानों के साथ विश्वासघात के खिलाफ राष्ट्रव्यापी आंदोलन की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने एमएसपी की कानूनी गारंटी की मांग सहित सरकार द्वारा किए गए लिखित वादों की ओर इशारा किया, जो आज तक पूरे नहीं हुए हैं। किसान नेताओं ने बिहार में सूखे और फसल की क्षति का सामना कर रहे किसानों की दुर्दशा पर भी आवाज उठाई।

बैठक में किसान नेताओं ने शहीद ऊधम सिंह की शहादत दिवस पर 31 जुलाई को पूरे बिहार में चक्का जाम और विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया। इस मौके पर पटना में सुबह 10 बजे कारगिल चौक से एक मार्च निकाला जाएगा। 31 जुलाई से पहले प्रखंडों व जिलों में तैयारी बैठकें आयोजित की जाएंगी, और किसानों की समस्याओं व मांगों को लेकर एक पर्चा तैयार किया जाएगा। आगे के कार्यक्रमों के लिए अगली बैठक 2 अगस्त को होगी। किसान नेताओं ने बिहार के सभी किसानों और अन्य नागरिकों से किसानों के मुद्दों को उठाने और कार्यक्रमों की सफलता सुनिश्चित करने की अपील की।

बैठक में अखिल भारतीय किसान सभा (जमाल रोड) के कॉमरेड विनोद कुमार, अखिल भारतीय किसान सभा (अजय भवन) के रामाधर सिंह, अखिल भारतीय अग्रगामी किसान सभा के अमेरिका महतो, जय किसान आंदोलन के ऋषि आनंद, भारतीय किसान मोर्चा के डॉ विनय सिंह, किसान सभा के बिंदेश्वरी सिंह, ऑल इंडिया किसान फेडरेशन के मोहम्मद सत्तार अंसारी, सहित अन्य नेता उपस्थित थे। इसकी अध्यक्षता अखिल भारतीय किसान सभा (जमाल रोड) के सचिव कामरेड ललन सिंह ने की।

जारीकर्ता-
विनोद कुमार, रामाधार सिंह, अमेरिका महतो, ऋषि आनंद, डॉ विनय सिंह, बिंदेश्वरी सिंह, मोहम्मद सत्तार अंसारी
(अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here