सरकारी योजना के मुफ्त इलाज ने 8 लोगों को बना दिया अंधा

0

13 अक्टूबर। झारखंड के जमशेदपुर जिले से प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत होने वाले निःशुल्क इलाज में बड़ी लापरवाही का मामला प्रकाश में आया है। यहाँ मुफ्त इलाज के नाम पर मरीज की असली आँख निकालकर उसकी जगह पर कांच की गोली लगा दी गई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, घाटशिला की उत्तरी मउभंडार पंचायत के किताडीह निवासी गंगाधर सिंह समेत कुल आठ लोगों को आँखों के ऑपरेशन के लिए 18 नवंबर 2021 को केसीसी आई हॉस्पिटल जमशेदपुर ले जाया गया था। सभी को 24 घंटे के अंदर ऑपरेशन कर जमशेदपुर से लौटा दिया गया था।

ऑपरेशन के बाद जब गंगाधर सिंह लौटे तो लगातार उनकी बाईं आँख में दर्द हो रहा था। परिवारवालों ने अस्पताल से संपर्क किया तो दो माह तक गंगाधर सिंह को बिना परिवार के अकेले अस्पताल में इलाज किया गया। उसके बाद घर भेज दिया गया था। बीते गुरुवार को अचानक गंगाधर सिंह की बायीं आँख से कांच की गोली निकली। जबकि आँख का ऑपरेशन अन्य आठ के साथ किया गया था। शुक्रवार को गंगाधर जब घाटशिला के अनुमंडल अस्पताल में जाँच कराने पहुँचे तो आँख निकालने का खुलासा हुआ।

अस्पताल के इस अमानवीय कृत्य से 8 मरीजों की आँख की रोशनी चली गई। जिले में इस अमानवीय कृत्य का मामला सामने आने के बाद भी प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग बिल्कुल उदासीन रहा। किसी ने पीड़ित की हालत को जानने की कोशिश तक नहीं की। प्रशासन की इस उदासीनता से लोगों में आक्रोश बढ़ गया है। सिविल सर्जन ने मामले को गंभीरता से लेते हुए विस्तृत जाँच कर रिपोर्ट देने को कहा है, तथा पीड़ितों की आँख की जाँच के लिए तीन डॉक्टरों के बोर्ड का गठन किया गया है। हॉस्पिटल संचालक के खिलाफ जमशेदपुर के साकची थाने में एफआईआर दर्ज की गई है।

Leave a Comment