पुरानी पेंशन बहाली को लेकर कर्मचारियों ने निकाली एनपीएस निजीकरण भारत छोड़ो यात्रा

0

13 जून। पुरानी पेंशन बहाली को लेकर शिक्षकों द्वारा एनपीएस निजीकरण भारत छोड़ो यात्रा निकाली जा रही है। बिहार से यात्रा लक्सर पहुँची, जहाँ रुड़की तिराहे पर स्थानीय शिक्षकों ने यात्रा का जोरदार स्वागत किया।

इस मौके पर राष्ट्रीय अध्यक्ष विजय बंधुओं ने कहा, कि सरकार ने पुरानी पेंशन बंद कर शिक्षकों एवं कर्मचारियों के भविष्य पर कुठाराघात किया है। कहा, कि नई पेंशन स्कीम योजना में शिक्षकों व कर्मचारियों का भविष्य सुरक्षित नहीं है। पुरानी पेंशन को बंद कर सरकार ने शिक्षकों से बुढ़ापे की लाठी छीन ली है। उन्होंने आगे कहा कि नई पेंशन योजना पूरी तरह से शेयर मार्केट पर आधारित है। इसमें न तो न्यूनतम पेंशन की गारंटी है, और न ही ग्रेच्युटी का प्रावधान है। इस पेंशन में समय-समय पर मिलने वाले महंगाई भत्ते व वेतन आयोग का लाभ भी प्राप्त नहीं होता है।

कर्मचारी विषम परिस्थितियों में भी अपने एनपीएस फंड से 10 वर्ष से पहले कोई धनराशि नहीं निकाल सकते। उन्होंने चेतावनी दी कि सभी राज्यों में पुरानी पेंशन बहाली योजना लागू नहीं हुई, तो वह बड़ा आंदोलन करने के लिए बाध्य होंगे। उन्होंने कहा, कि इसको लेकर कुंभ नगरी हरिद्वार व शिक्षा नगरी रुड़की में एनपीएस निजीकरण भारत छोड़ो रथ यात्रा कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। जिसमें शिक्षकों की आवाज उठाई जाएगी।

(‘मेहनतकश’ से साभार)

Leave a Comment