सर्वोदयी संस्थाओं की जमीन हड़पने के खिलाफ कल दिल्ली में होगा प्रतिरोध सम्मेलन

0

15 जून। वाराणसी में सर्व सेवा संघ के परिसर में स्थित गांधी विद्या संस्थान पर प्रशासन तथा इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र के अवैध कब्जे का विरोध धीरे धीरे राष्ट्रीय स्तर पर आकार लेने लगा है। इस सिलसिले में कल 17 जून शनिवार को दिल्ली में गांधी शांति प्रतिष्ठान के पड़ोस में स्थित राजेन्द्र भवन में प्रतिरोध सम्मेलन आयोजित किया गया है। इस सम्मेलन में देश भर से गांधीमार्गी कार्यकर्ताओं के जुटने की संभावना है। प्रतिरोध सम्मेलन के आयोजकों में सर्व सेवा संघ, गांधी शांति प्रतिष्ठान, जेपी विरासत बचाओ संघर्ष समिति, सेवाग्राम आश्रम प्रतिष्ठान (वर्धा), राष्ट्रीय गांधी स्मारक निधि (दिल्ली), जेपी फाउंडेशन, लोकतांत्रिक राष्ट्र निर्माण अभियान जैसी कई गांधीमार्गी संस्थाएं शामिल हैं।

गौरतलब है कि गांधी विद्या संस्थान की स्थापना जयप्रकाश नारायण ने की थी। संस्थान के भवनों का निर्माण सर्व सेवा संघ की जमीन पर उ प्र गांधी स्मारक निधि ने कराया था। न तो सर्व सेवा संघ की जमीन पर और न ही संस्थान के भवनों पर प्रशासन का कोई हक बनता है। इसलिए वाराणसी जिला प्रशासन का गांधी विद्या संस्थान के भवनों को हथिया लेना पूरी तरह से अवैध कब्जे का मामला है जिसके खिलाफ सर्व सेवा संघ की ओर से एक मुकदमा भी दायर किया गया है।

प्रतिरोध सम्मेलन पूर्वाह्न 10 बजे से शाम 5 बजे तक दो सत्र में चलेगा। शाम 6 बजे राजेन्द्र भवन से राजघाट तक मौन जुलूस निकाला जाएगा।

Leave a Comment