कल्याण जैन को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए इंदौर में हुई सर्वदलीय सभा

0
स्मृतिशेष : कल्याण जैन (13 अगस्त 1934 - 13 जुलाई 2023)

16 जुलाई। पिछले हफ्ते दिवंगत हुए समाजवादी नेता एवं पूर्व सांसद कल्याण जैन को श्रद्धांजलि देने के लिए इंदौर में रविवार को हुई सर्वदलीय सभा में विभिन्न वक्ताओं ने कहा कि कल्याण जैन शहर के ऐसे नेता थे, जिन्होंने शहर, प्रदेश और राष्ट्र के जन आंदोलनों का नेतृत्व किया तथा आजीवन गरीबों, मजदूरों, किसानों और मजलूमों के लिए संघर्ष किया। उन्होंने अन्याय के खिलाफ लड़ने वाले कई कार्यकर्ता तैयार किए। हर राजनीतिक दल में उनके प्रशंसक थे। नर्मदा आंदोलन से लेकर शहर का कोई भी आंदोलन हो, हर आंदोलन में वह अग्रिम पंक्ति में रहते थे।

श्रद्धांजलि सभा में भारतीय जनता पार्टी की ओर से सांसद शंकर लालवानी, कांग्रेस की ओर से पूर्व विधायक अश्विन जोशी, दिलीप राजपाल, अरविंद बागड़ी, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी की ओर से रुद्रपाल यादव, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी की ओर से सीएल सर्रावत, किसान सभा की ओर से अरुण चौहान, शांति एवं एकजुटता संगठन की ओर से अरविंद पोरवाल, बैंक ऑफिसर एसोसिएशन की ओर से आलोक खरे, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी की ओर से रुद्रपाल यादव, एसयूसीआई की ओर से सोनू शर्मा, संयुक्त किसान मोर्चा की ओर से बबलू जाधव, जनवादी लेखक संघ की ओर से जया मेहता, मुस्लिम समाज की ओर से मुनीर अहमद खान, बिजली कर्मचारियों की ओर से रामसमुझ यादव, समाजवादी पार्टी की ओर से केआर यादव, अभिभाषकों की ओर से नंदकिशोर शर्मा, पत्रकार जगत की ओर से कीर्ति राणा, सोशलिस्ट पार्टी की ओर से दिनेश सिंह कुशवाह, लोहिया विचार मंच की ओर से रामबाबू अग्रवाल, अभिनव कला समाज की ओर से प्रवीण खारीवाल, सद्भावना मंच की ओर से शफी शेख, गांधीवादी समाजवादी अनिल त्रिवेदी, लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी की ओर से डॉ रमेश आर्य, साईं प्रचार मिशन की ओर से कमल साबू, आम आदमी पार्टी की ओर से जयप्रकाश गुगरी, लोकतांत्रिक जनता दल की ओर से अजय यादव आदि सहित विभिन्न जन संगठनों, ट्रेड यूनियनों और राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने अपने श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए कल्याण जैन के साथ के कई अनुभव सुनाए तथा कहा कि वे शहर के ऐसे एकमात्र नेता थे जिन्होंने संख्याबल की कभी चिंता ना करते हुए सत्य की लड़ाई के लिए मैदान संभाला। श्रद्धांजलि सभा का संचालन रामस्वरूप मंत्री ने किया ।

श्रद्धांजलि सभा में कल्याण जैन की याद में हर वर्ष 13 जुलाई से 13 अगस्त के बीच देश के एक प्रसिद्ध विचारक का व्याख्यान आयोजित करने और देश में चल रहे संघर्ष का नेतृत्व करने वाले किसी एक कार्यकर्ता का सम्मान करने का भी निर्णय लिया गया।

श्रद्धांजलि सभा में राकेश गोधा, संतोष चौहान, अशफाक हुसैन, शिवशंकर गर्ग, मुकेश चौधरी, मोहम्मद अली सिद्दीकी, अशोक शर्मा, कैलाश यादव, कैलाश लिंबोदिया, भरतसिंह ठाकुर, अजय हार्डिया, विजय दलाल, धार से करण सिंह दरबार, नागदा से कमलेश परमार, देवास से लीलाधर चौधरी, धर्मेन्द्र चौहान, निमोणकर बिजली कर्मचारियों की ओर से रतिपाल यादव, साहित्यकार श्रीधर बर्वे, रतलाम से राजेंद्र अग्रवाल, दिनेश पुराणिक सहित बड़ी संख्या में राजनीतिक सामाजिक कार्यकर्ता मौजूद थे । सभा में कल्याण जैन के परिवार के स्वजन भी उपस्थित थे।

Leave a Comment