अनूपपुर में शुरू हुआ किसान अधिकार अभियान, पूरे शहडोल संभाग में चलेगा

0

16 अगस्त। आजादी की सतहत्तरवीं वर्षगांठ पर मप्र के शहडोल संभाग के अनूपपुर विधानसभा क्षेत्र के सिंदूरी गांव से संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा किसान अधिकार अभियान के तहत किसान अधिकार यात्रा का शुभारंभ हुआ।

इस आशय की जानकारी देते हुए संयुक्त किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष जनक राठौर एवं मध्य प्रदेश सर्वोदय मंडल के संभागीय अध्यक्ष मुकेश भूषण ने संयुक्त रूप से बताया कि संयुक्त किसान मोर्चा के बैनर तले संभाग के सक्रिय जन संगठनों का यह साझा अभियान “किसान अधिकार अभियान” का शुभारंभ 15 अगस्त 2023 को अनूपपुर के सेंदूरी गांव में एक जनसभा से हुआ। इस अभियान के अंतर्गत किसान अधिकार यात्रा, जनसभा, जन आंदोलन आदि अनेक तरह के कार्यक्रम शहडोल संभाग के पूरे आठों विधानसभा क्षेत्रों में संचालित किए जाएंगे।

सिंदूरी पंचायत भवन में आयोजित जनसभा में किसान अधिकार अभियान की रूपरेखा स्पष्ट करते हुए संभागी सर्वोदय मंडल के अध्यक्ष भूपेश भूषण ने कहा कि इस अभियान के अंतर्गत आयोजित होने वाले सभी कार्यक्रमों का मकसद स्थानीय किसानों की ज्वलंत समस्याओं की पहचान करना एवं उनके समाधान के लिए किसानों को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करना तथा किसानों व प्रशासन के बीच पुल का काम करना है; आवश्यकता अनुसार किसान मोर्चा द्वारा अपने अधिकारों की लड़ाई लड़ना भी है।

सामाजिक कार्यकर्ता एडवोकेट वासु चटर्जी ने सभा में अपनी बात रखते हुए कहा कि संयुक्त किसान मोर्चा के बैनर तले चल रहे इस अभियान में सर्वोदय मंडल, राष्ट्रीय युवा संगठन, सोना अंचल विकास मंच एवं प्रगतिशील लेखक संघ सक्रिय भूमिका का निर्वाह कर रहे हैं। हम सब किसानों को एकमत हो एकसाथ आना पड़ेगा।

वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता राजेश मानव ने कहा कि राजघाट, वाराणसी से लेकर मणिपुर तक जिस तरह से अन्याय, अत्याचार हो रहा है उस सब के खिलाफ हम सबको एक होकर सड़क पर उतरना होगा। वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता हीरालाल राठौर ने कहा कि दुनिया में अगर कोई जीवन रक्षक है तो किसान और मजदूर हैं, इन दोनों को लेकर ही चलना होगा तभी देश और हमारी भलाई है।

राष्ट्रीय युवा संगठन के प्रदेश संयोजक शिवकांत त्रिपाठी, वरिष्ठ सर्वोदयी कार्यकर्ता अनंत जौहरी आदि ने भी अपनी बात प्रमुखता से रखी। गोटिया जी उप सरपंच सिंदूरी, मोहन लाल महुदा, मण्डल, चंद्रशेखर सिंह, राजू, बच्चू, रामप्रसाद, लोकनाथ, लालमन सहित अन्य किसानों ने भी अपनी बात रखी। कार्यक्रम का संचालन गांव के ही वरिष्ठ किसान नेता संजय सिंह राठौर ने किया।

– जनक राठौर

Leave a Comment