सर्व सेवा संघ की ओर से सामूहिक प्रार्थना सत्याग्रह जारी

0
Sarva Seva Sangh

27 अगस्त। सर्व सेवा संघ परिसर पर अवैध कब्जे और ध्वस्तीकरण तथा जमीन के दस्तावेजों में हेराफेरी के विरोध में सर्व सेवा संघ की ओर से आनलाइन प्रार्थना सत्याग्रह का एक अनूठा कार्यक्रम चल रहा है। आज की दुनिया में अहिंसक प्रतिकार के ऐसे अनेकानेक कार्यक्रम सोचने होंगे। लेकिन यह अफसोस की बात है कि आनलाइन सामूहिक प्रार्थना सत्याग्रह में अपेक्षित भागीदारी नहीं हो रही है। इस संबंध में सत्याग्रह के संयोजक रामधीरज के नीचे दिए गए पत्र पर गौर फरमाएं और हो सके तो इस ऑनलाइन सत्याग्रह में शामिल होने का वक्त निकालें।

रामधीरज जी का पत्र इस प्रकार है –

मित्रो,
5 दिनों से सामूहिक प्रार्थना सत्याग्रह जारी है। यह ऑनलाइन है।

आज की स्थिति में आपकी भागीदारी का सरलतम तरीका है। अभी एकसाथ इकट्ठे होकर काम करना कठिन है लेकिन अपने घरों में बैठे हम प्रार्थना सत्याग्रह में शामिल हो सकते हैं।

रोज 1 घंटे सवेरे 6:30 से 7:30 तक का समय है ताकि लोग आसानी से शामिल हो सके लेकिन आश्चर्य और दुख है कि 100 से अधिक मित्रों को यह लिंक भेजा है फिर भी प्रतिदिन केवल पांच-सात मित्र ही शामिल होते हैं। यह नहीं कि आपका प्रार्थना या सत्याग्रह में विश्वास नहीं है बल्कि हमारे जीवन में संयम और संकल्प की कमी आई है, जिसका परिणाम है यह विध्वंस। इसलिए अगर हम अपने जीवन में संयम और संकल्प को शामिल कर लें तो सब कुछ बदल जाएगा।

सर्व सेवा संघ की घटना से आप मर्माहत हैं और केंद्र में बैठी हुई आततायी सरकार के कर्मों से दुखी भी हैं लेकिन फिर भी प्रार्थना में, सत्याग्रह में शामिल नहीं हो पा रहे।

आलस्य, उदासीनता, संकल्प शक्ति का अभाव, कारण चाहे जो भी हो लेकिन आप शामिल नहीं हो रहे हैं। इसलिए मन दुखी है, फिर भी यह निवेदन कर रहा हूं।

सवेरे 1 घंटे का समय, गांधी विचार के लिए, देश के लोकतंत्र के लिए जरूरी है। आपके स्वास्थ्य के लिए भी हितकारी है और हमारे जैसे जो आपके भरोसे ही संघर्ष को जारी रखे हुए हैं, उनके हौसले के लिए भी। क्योंकि बिना साथी-मित्रों के समर्थन और सहयोग के, बिना आम जनता एवं नौजवानों के सहयोग के, इस निरंकुश सत्ता को न तो आप सबक सिखा सकते हैं और न ही सही रास्ते पर चलने के लिए बाध्य कर सकते हैं।

इसलिए फिर एक बार निवेदन है कि सवेरे के ऑनलाइन सामूहिक प्रार्थना सत्याग्रह में शामिल होने का प्रयास करें। आपका एक घंटा, हमारे विश्वास और हौसले को बढ़ाएगा।

उम्मीद करता हूं, आप प्रार्थना सत्याग्रह में शामिल होंगे।

– रामधीरज
सर्व सेवा संघ, राजघाट वाराणसी

साधना का पथ कठिन है

40 दिवसीय प्रार्थना सत्याग्रह
(23 अगस्त से 1 अक्तूबर 23 तक)

समय– प्रातः 6.30 से 7.30 तक

संकल्प
सर्व सेवा संघ, राजघाट, वाराणसी परिसर की सम्मानपूर्ण वापसी।

तथा इंटर मोडल स्टेशन–काशी को वाराणसी तीर्थ क्षेत्र से बाहर किया जाना

निवेदक– साधना केंद्र, सर्व सेवा संघ, राजघाट, वाराणसी

Join Zoom Meeting
https://us06web.zoom.us/j/82936458775?pwd=eldjMlZiRWhCSGtINHFaR1BkY0xrZz09

Meeting ID: 829 3645 8775
Passcode: dhyan

Leave a Comment