विनोबा जयंती 11 सितंबर से वाराणसी में 100 दिवसीय सत्याग्रह

0
100 days satyagarh

समर्थन में रीवा के जय स्तंभ में पहले दिन शाम होगा दीप प्रज्वलन सत्याग्रह

रीवा 10 सितंबर। समता संपर्क अभियान, नारी चेतना मंच, समाजवादी कार्यकर्ता समूह, विंध्याचल जन आंदोलन के संयुक्त तत्वावधान में विनोबा जयंती दिन शुरू होने जा रहे वाराणसी सत्याग्रह के समर्थन में स्थानीय जय स्तंभ में 11 सितंबर की शाम 6 बजे दीप प्रज्ज्वलित किया जाएगा।

रेल एवं वाराणसी प्रशासन के द्वारा एक वर्ष पहले वाराणसी के राजघाट स्थित सर्व सेवा संघ परिसर पर नाजायज़ तरीके से जबरन कब्जा करके ऐतिहासिक भवनों को बुलडोजर से ध्वस्त कर दिया गया। इसके विरोध में पूरे देश में आवाज उठाई जा रही है। गत‌ 5 अगस्त 2024 को जंतर मंतर दिल्ली में धरना प्रदर्शन के माध्यम से विरोध प्रकट करते हुए विनोबा भावे की जयंती 11 सितंबर से वाराणसी में 100 दिवसीय सत्याग्रह करने का ऐलान किया गया था।

समता संपर्क अभियान के राष्ट्रीय संयोजक अजय खरे ने बताया कि 100 दिन के सत्याग्रह के दौरान देश भर के विभिन्न स्थानों में‌ देश की आजादी के अमर शहीदों के स्मारक, जय स्तंभ, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की प्रतिमाओं के सामने दीप प्रज्वलित करते हुए तानाशाही के विरोध में जन जागरण किया जाएगा। बिहार के चंपारण, कैमूर, मधुबनी, सासाराम, मध्य प्रदेश के रीवा, छतरपुर, सिंगरौली के अलावा उत्तर प्रदेश के लखनऊ, बिजनौर में भी शहीद स्मारक पर दीप प्रज्वलित किए जाने की तैयारी सूचना है। श्री खरे ने कहा कि रीवा में जय स्तंभ में दीप प्रज्ज्वलित करने वाले प्रत्येक साथी को निर्धारित समय पहुंचना होगा। सभी सत्याग्रहियों से अनुरोध है कि वह दीप प्रज्वलित करने वाली सामग्री अपने साथ लेकर आएं।

Leave a Comment