— परमजीत सिंह जज —
पंजाब में 3 अप्रैल को एक नई पार्टी- यूनाइटेड पंजाब पार्टी – अस्तित्व में आई। इसके बाद, यह स्पष्ट हो गया कि ईसाई समुदाय ने चुनावी राजनीति में प्रवेश करने का फैसला किया था। इसने सभी को आश्चर्यचकित कर दिया क्योंकि ईसाई एक छोटा-सा अल्पसंख्यक समुदाय है, जो पंजाब में आबादी का दो प्रतिशत से भी कम है। अधिकांश पंजाबी इस तथ्य से अनजान हैं कि ईसाई दो लाइन में विभाजित हैं, अर्थात् रोमन कैथोलिक और प्रोटेस्टेंट। प्रोटेस्टेंट को आगे विभिन्न संप्रदायों में विभाजित किया गया है, जैसे कि अमेरिकी बैपटिस्ट, पेंटेकोस्टल आदि। अंत में, यह स्पष्ट हो गया कि पेंटेकोस्टल चर्चों ने एक नई पार्टी शुरू की थी।
ईसाई मुख्य रूप से पंजाब के कुछ शहरों में केंद्रित हैं, लेकिन उन्होंने अपना आधार स्थापित करने के बाद गांवों में भी पैठ बनाई है। इसके बावजूद, उनकी संख्या इतनी कम है कि पार्टी बनाने का शायद ही कोई राजनीतिक अर्थ है।
हालांकि, भारत के साथ-साथ पंजाब में धार्मिक वातावरण का विश्लेषण करते हुए, इसे किसी को आश्चर्यचकित नहीं करना चाहिए। हिंदू, सिख और मुसलमानों की अपनी पार्टियां हैं, हालांकि उनके साथी- धार्मिक साथी- इन संगठनों का तहेदिल से समर्थन नहीं करते हैं।
यह नहीं भूलना चाहिए कि पिछले चार दशकों से, बाबरी मस्जिद के विध्वंस से शुरू होकर, हिंदुत्व के एजेंडे के लिए लामबंदी ने भारत को एक धर्मनिरपेक्ष राज्य से एक धर्मशासित राज्य बनाने के अपने प्रयास में उत्तरोत्तर वर्चस्ववादी बना दिया है। एक सिख बहुल राज्य होने के नाते, पंजाब में एक पूरी तरह से अलग धार्मिक और राजनीतिक व्यवस्था है, जिसके प्रकाश में यूनाइटेड पंजाब पार्टी के गठन को समझा जाना चाहिए।
पंजाब में ईसाई धर्म लगभग दो सौ साल पुराना है, और दिलचस्प बात यह है कि पहला गुरुमुखी प्रिंटिंग प्रेस 1835 में लुधियाना में ईसाई मिशन द्वारा स्थापित किया गया था।यह तब था जब पंजाब को मोटेतौर पर प्रमुख राजनीतिक क्षेत्रों में विभाजित किया गया था। दिल्ली और सतलज नदी के बीच का क्षेत्र ब्रिटिश राज के प्रभाव में था, जबकि सतलुज नदी और अफगानिस्तान के बीच का क्षेत्र महाराजा रणजीत सिंह के शासन में था।
शुरुआती दिनों में, कई उच्च जाति के परिवारों ने ईसाई धर्म अपना लिया, लेकिन बाद में, यह दलितों में सबसे निचली जाति तक ही सीमित रहा, जिसका व्यवसाय मैला ढोने का था। भंगियों के नाम से जाने जानेवाले इस जाति के सदस्य ईसाई मिशनों के आने से पहले तीन धर्मों में बंटे हुए थे। हिंदुओं को वाल्मीकि, सिखों को मजहबी और मुसलमानों को मुसली के नाम से जाना जाता था। जब उनमें से कुछ ईसाई धर्म में परिवर्तित हो गए, तो उन्हें मसीह कहा जाता था। भंगी ईसाइयों की संख्या इतनी बड़ी थी कि ईसाई और भंगी एक-दूसरे के साथ हो गए।
दलित जाति के किसी भी धर्म में धर्मान्तरण पर लंबे समय तक किसी का ध्यान नहीं गया, क्योंकि उन्हें उच्च और प्रभावशाली जातियों से दुर्व्यवहार मिल रहा था, जिसके कारण उनका धर्म परिवर्तन धार्मिक नेताओं के लिए कभी ज्यादा मायने नहीं रखता था। हालांकि, वर्तमान परिदृश्य में, जब मौजूदा राजनीतिक व्यवस्था के कारण धार्मिक पहचान तेज हो गई है, जिसमें एक धार्मिक समुदाय का सदस्य एक संभावित मतदाता है, धर्मान्तरण एक राष्ट्रीय मुद्दा बन गया है। ज्यादातर मामलों में, यह ईसाई धर्म में रूपांतरण है जिसे देश में एक प्रमुख चिंता का विषय बना दिया गया है।
पंजाब पहला राज्य था जिसमें धार्मिक पहचान की राजनीति के तहत जाति के सवाल को छिपाया गया था। यह सच कांशीराम और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के आगमन के साथ ही सतह पर आने लगा। समाजशास्त्रियों ने 1990 के दशक में ही पंजाब में जातियों को गंभीरता से लेना शुरू कर दिया था।
जब ईसाइयों पर चर्चा अग्रभूमि में आती है, तो जाति का सवाल सहज ही एक प्रमुख सामाजिक और राजनीतिक चुनौती के रूप में उभरता है। पंजाब में, अनुसूचित जातियां, जिन्हें अब आमतौर पर दलित कहा जाता है, कुल आबादी का 32.8% हैं, जो भारत के सभी राज्यों में सबसे बड़ा अनुपात है। अगर हम धार्मिक शब्दावली की अनदेखी करते हैं, तो दलितों में भंगी और चमार सबसे अधिक हैं। ईसाई दलितों को अनुसूचित जातियों की सूची में शामिल नहीं किया गया है। हालांकि 37 अनुसूचित जातियों के बीच जाति विभाजन सामाजिक और राजनीतिक दोनों तरह से बहिष्कार और अलगाव से चिह्नित है।
दर्शन रतन रावण ने वाल्मीकि समाज से डॉ. बीआर आंबेडकर की शिक्षाओं का समर्थन करने की अपील की। राजनीतिक रूप से, दलितों के बीच कोई संयुक्त मोर्चा नहीं है, और, अन्य सभी जातियों की तरह, वे राजनीतिक रूप से विभाजित हैं। इसका एक प्रमुख उदाहरण पंजाब में बसपा की विफलता है।
राजनीतिक दृष्टि से देखें तो यूनाइटेड पंजाब पार्टी भविष्य में सफल नहीं होगी। ऐसे में सवाल यह उठता है कि ईसाइयों के एक खास वर्ग ने राजनीतिक दल के गठन का मन क्यों बनाया?
2014 के बाद भारत में धर्मान्तरण का मुद्दा प्रमुखता हासिल करने लगा, और लगभग सभी मामलों में, प्रलोभन के माध्यम से धर्मान्तरण के आरोप लगने लगे। इसे पंजाब पहुंचने में कुछ समय लगा। रिपोर्ट किए गए अधिकांश मामलों में, सिखों के एक वर्ग द्वारा इस मुद्दे को उठाया गया था। इसकी परिणति 31 अगस्त 2022 को हिंसा की एक घटना के रूप में हुई जब सिखों के एक समूह ने एक चर्च में तोड़फोड़ की और एक पादरी की कार को जला दिया। इसके बाद से ईसाई धर्म में धर्मान्तरण के खिलाफ मौन अभियान चल रहा है। कुछ दिन पहले गुड फ्राइडे के दिन कुछ निहंगों ने अमृतसर जिले के पाखरपुरा गांव के पास जुलूस को बाधित किया था। ईसाई समुदाय ने अगले शनिवार को एक विरोध प्रदर्शन का आयोजन किया।
इस तरह की घटनाओं ने विभिन्न चर्चों के बीच चिंता पैदा कर दी है, चाहे वे किसी भी संप्रदाय के हों। पेंटेकोस्टल चर्च ने एक दबाव समूह के रूप में उभरने के लिए एक राजनीतिक दल को संगठित करने की पहल की है। सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न चर्च किस हद तक एकसाथ आ सकते हैं, यह वक्त बताएगा। हालांकि कैथोलिक चर्चों ने इस तरह के उद्यम में शामिल नहीं होने का फैसला किया है। एक ठोस राजनीतिक प्रभाव में संगठित होकर, ईसाई समुदाय अपने वोटों से कुछ उम्मीदवारों के भाग्य का निर्धारण कर सकता है।
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