सर्व सेवा संघ के भवनों को ध्वस्त करने से हाईकोर्ट ने रेलवे को रोका, 30 जून को फिर होगी सुनवाई; कमिश्नर व डीआरएम को दिए गए ज्ञापन

0
ज्ञापन देने पहुॅंचे साथीगण, कमिश्नर कार्यालय के बाहर

28 जून। बुधवार 28 जून 23 को सर्व सेवा संघ की जमीन और मकान पर सरकारी कब्जे को लेकर बनारस की तमाम सामाजिक संस्थाओं के लोग और सर्व सेवा संघ प्रकाशन व गांधी विद्या संस्थान के कार्यकर्तागण, उनके परिवारों के लोग जिलाधिकारी कार्यालय, कमिश्नर-वाराणसी के कार्यालय और एडीआरएम रेलवे वाराणसी के कार्यालय पर ज्ञापन देने के लिए गए।

ज्ञापन में उन्होंने सर्व सेवा संघ के साधना केंद्र परिसर को ध्वस्त करने की कार्रवाई को तत्काल प्रभाव से रोकने की मांग की। उनका कहना था कि यह कार्रवाई और यह नोटिस बिल्कुल अवैधानिक और सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का उल्लंघन है। जिस तरह से सरकार ने 1960 में विनोबा जी, लाल बहादुर शास्त्री, जगजीवन राम जैसे लोगों की मदद से मिली हुई जमीन, जिसकी बाकायदा खरीदी की गई है, को कूटरचित कह के जबरन कब्जे का प्लान तैयार कर दिया।

डीआरएम को ज्ञापन देते हुए

ज्ञापन में कहा गया है कि यह आपको पहले से ही पता होगा कि कल (27 जून) दिन में 1:00 बजे बनारस के जिलाधिकारी का निर्णय आया कि यह जमीन सर्व सेवा संघ की न होकर रेलवे की है और ठीक 1 घंटे बाद रेलवे के लोग पुलिस बल के साथ आकर यहां पर भवनों को 30 जून को गिराने का नोटिस चस्पा करके गए उसके बाद से पूरे देश के गांधीजनों ने आक्रोश व्याप्त है। उन्होंने ऐसा सोचा नहीं था कि सरकारें इस तरह से व्यवहार कर सकती हैं। सारे नियम-कानूनों को ताक पर रखकर प्रशासन ने सर्व सेवा संघ के भवनों को गिराने का फरमान जारी कर दिया है। इसके विरोध में पूरे देश के गांधी विचार को मानने वाले लोग, प्रोफेसर, बुद्धिजीवी और कई पार्टियों के राजनीतिक लोग सर्व सेवा संघ में 29 तारीख से आ रहे हैं। धरना, उपवास, आमरण अनशन की रूपरेखा बन रही है।

इसी बीच हाईकोर्ट ने भारत सरकार के काउंसिल को निर्देश दिया है कि 30 जून तक सर्व सेवा संघ की बिल्डिंगों को किसी तरह से क्षति न पहुंचायी जाए। कोर्ट इस संबंध में 30 जून को पुनः सुनवाई करेगा और वह अपना अंतिम निर्णय 30 जून को देगा।

हाईकोर्ट की सुनवाई 30 जून को होगी। तब तक के लिए हाईकोर्ट ने सारे कार्यक्रम स्थगित करने का अंडरटेकिंग रेलवे से ले लिया है। प्रशासन को भी हाईकोर्ट ने यही निर्देश दिया है। यह वेबसाइट पर अपलोड होगा।

पूरे देश के गांधीजन आज (29 जून) से सर्व सेवा संघ आ रहे हैं और इस मामले में प्रतिरोध की रूपरेखा तैयार हो रही है। आपको सूचित करते रहेंगे।

—–
Case no:
Your physically filed case WRIC received on 28-06-2023, First Party name – AKHIL BHARAT SARVA SEVA SANGH , has allotted filing/receiving No. 62544/2023, is pending at reporting – Allahabad High Court
—–

सर्व सेवा संघ में 30 जून के सत्याग्रह में लोकतांत्रिक राष्ट्रनिर्माण अभियान के अध्यक्ष व समाजशास्त्री डॉ आनंद कुमार, नर्मदा बचाओ आंदोलन की नेता मेधा पाटकर, वरिष्ठ समाजवादी रघु ठाकुर, श्रमिक नेता विजय नारायण, किसान नेता डॉ सुनीलम, पूर्व सांसद अनिल हेगड़े, समाजवादी पार्टी के सुरेंद्र सिंह पटेल, आशुतोष सिन्हा (एमएलसी), कांग्रेस पार्टी के अजय राय, पूर्व सांसद राजेश मिश्र, संजीव सिंह, विनय राय मुन्ना, समाजवादी जन परिषद के अफलातून व डॉ महेश विक्रम, लोक समिति के नंदलाल मास्टर, लोकतंत्र सेनानी सतनाम सिंह, राधेश्याम सिंह आदि के अलावा बिहार, ओड़िशा, बंगाल, दिल्ली, राजस्थान, महाराष्ट्र आदि प्रदेशों से भी लोग वाराणसी पहुंच रहे हैं।

रामधीरज
सर्व सेवा संघ

Leave a Comment