समय आ गया है कि हम शिक्षा में इस बदलाव को ना कहें

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— अविजीत पाठक —

दूसरे दिन, एक प्रमुख साप्ताहिक पत्रिका पढ़ते हुए, मैंने शानदार विज्ञापनों के साथ प्रायोजित लेखों का एक समूह देखा, जिसमें ‘शीर्ष रैंकिंग’ इंजीनियरिंग/मेडिकल कॉलेजों की सफलता की कहानियों का वर्णन किया गया था, और निश्चित रूप से, इन तकनीकी-वैज्ञानिक संस्थानों द्वारा उत्पादित ‘उत्पादों’ का बाजार मूल्य। “15-000 में 2022,23 कैंपस प्लेसमेंट, और 1,200 से अधिक कॉर्पोरेट्स ने प्लेसमेंट के लिए कैंपस का दौरा किया”– शिक्षा के केंद्र के बारे में इस तरह की आत्म-धारणा दो चीजों को इंगित करती है : (ए) विज्ञान/प्रौद्योगिकी को मुख्य रूप से इसके सहायक और बाजार-संचालित हितों के कारण एक मूल्यवान वस्तु के रूप में देखा जाना चाहिए; और (ख) ये शिक्षा की दुकानें असुरक्षित मध्यमवर्गीय माता-पिता को लुभाकर अपना व्यवसाय करती हैं, जो इस अति-प्रतिस्पर्धी युग में अपने बच्चों के भविष्य के बारे में चिंतित हैं। कोई आश्चर्य नहीं कि ये लेख ऐसे समय में प्रकाशित किए गए हैं जब बोर्ड परीक्षा परिणाम के बाद, युवा और उनके माता-पिता मेडिकल/इंजीनियरिंग कॉलेजों के सुपरमार्केट से खरीदारी करने के कार्य में लगे हुए हैं।

पत्रिका के माध्यम से जानने के दौरान, मैंने ‘द साइंस ऑफ लर्निंग आर्ट्स’ नामक एक लेख पढ़ा। यह इस तथ्य का जश्न मनाता है कि आईआईटी अपने मानविकी और सामाजिक विज्ञान कार्यक्रमों का विस्तार कर रहे हैं। क्या यह मानविकी के लिए एक सांत्वना पुरस्कार है, मुझे आश्चर्य हुआ। क्या यह कहने जैसा है कि कला और मानविकी को केवल तभी बचाया जा सकता है जब इंजीनियरिंग कॉलेज अपने छात्रों को सामाजिक मनोविज्ञान या अंग्रेजी साहित्य में एक वैकल्पिक पाठ्यक्रम का विकल्प चुनने के लिए कहें?

एक तरह से, मैंने इस तरह के अर्थशास्त्र और शिक्षा की राजनीति के संभावित परिणामों पर विचार करना शुरू कर दिया।

इस संदर्भ में, तीन मुद्दे हैं जो हमारे ध्यान के योग्य हैं। सबसे पहले, जब विज्ञान को मुख्य रूप से बाजार-संचालित हितों के लिए महत्व दिया जाता है, तो यह बहुत नुकसान पहुंचाता है। विज्ञान को केवल एक तकनीकी कौशल के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए, जैसा कि एक अन्य विज्ञापन गर्व से घोषित करता है, ‘इंफोसिस और माइक्रोसॉफ्ट जैसे प्रमुख ज्ञान भागीदारों’ द्वारा समर्थित है, और ‘गूगल, एचसीएल, अमेज़ॅन और सोनी’ द्वारा भर्ती किया जाने वाला एक साधन है। क्या हम भूल गए हैं कि विज्ञान भी है, जैसा कि दार्शनिक कार्ल पॉपर ने खूबसूरती से व्यक्त किया है, ‘अनुमान और खंडन’ – या, जांच की एक विधि जो हमें निरंतर बहस, पूछताछ और महत्वपूर्ण प्रतिबिंब के माध्यम से बढ़ने में मदद करती है। और विज्ञान की यह महत्वपूर्ण भावना, पॉपर के शब्दों का उपयोग करने के लिए, एक खुले और लोकतांत्रिक समाज की नींव का पोषण करती है।

हालांकि, जब नवउदारवाद का तर्क यह मानता है कि बाजार जो कहता है, उससे अधिक मूल्यवान कुछ भी नहीं है, और धार्मिक राष्ट्रवाद की पोषित रूढ़िवादिता आलोचनात्मक सोच को नकारती है, तो क्या पॉपर जिस विज्ञान की लोकतांत्रिक भावना के बारे में बात कर रहे थे, उसके बारे में परेशान करने वाला कोई है?

‘मैं विज्ञान का अध्ययन केवल इसलिए करता हूं क्योंकि मैं एक कंप्यूटर इंजीनियर बनना चाहता हूं, Google द्वारा भर्ती होना चाहता हूं, और पैसा कमाना चाहता हूं’ – अगर इस तरह का तर्क युवा छात्रों की चेतना पर आक्रमण करता है और शिक्षा की दुकानों की रणनीति को आकार देता है, तो तकनीकी रूप से कुशल लेकिन सांस्कृतिक रूप से गरीब लोगों को ढूंढ़ना मुश्किल नहीं होगा जो सामाजिक रूढ़िवाद, बाजार कट्टरवाद के साथ ‘आराम से’ रहते हैं। धार्मिक राष्ट्रवाद और यहां तक कि राजनीतिक अधिनायकवाद भी। यहां तक कि हमारे बहुप्रचारित आईआईटी – वैश्विक नव-उदारवादी बाजार के लिए कुशल कार्यबल का उत्पादन करते हुए – इस बीमारी से मुक्त नहीं हो सकते हैं। एक तरफ तकनीक और बाजार तर्कसंगतता की जीत; और दूसरी तरफ आलोचनात्मक सोच या राजनीतिक संवेदनशीलता में गिरावट आती है। इसलिए हमें विज्ञान पर पुनर्विचार करना चाहिए, और इसे बाजार द्वारा इस तरह के बदसूरत उपनिवेशीकरण से बचाना चाहिए।

दूसरा, हमने तकनीकी-विज्ञान को उदार कला और मानविकी से ऊपर रखते हुए जो वरीयता क्रम बनाया है, उसे चुनौती देने की जरूरत है। अगर हम व्यवस्थित रूप से कला, सामाजिक विज्ञान और मानविकी का अवमूल्यन करते हैं, या यूपीएससी उम्मीदवारों के लिए इन विषयों को सिर्फ ‘नरम’ विकल्प के रूप में कम करते हैं, तो हम युवा दिमाग को उन चीजों से वंचित कर देंगे जिन्हें जुर्गन हैबरमास ने ‘हेर्मेनेयुटिक्स’ और ‘मुक्तिवादी’ हितों के रूप में वर्णित किया होगा। एक साधारण उदाहरण लेने के लिए, जब आपको पाब्लो नेरूदा की एक कविता, चार्ली चैपलिन की एक फिल्म, रवींद्रनाथ टैगोर का उपन्यास, या कार्ल मार्क्स और सिगमंड फ्रायड जैसे लोगों द्वारा संस्कृति, राजनीति और अर्थव्यवस्था पर आलोचनात्मक प्रतिबिंबों पर ध्यान देने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, तो आप दुनिया को देखने और उससे संबंधित होने की गहन कला को तेज करते हैं; आप एक संवेदनशील और महत्वपूर्ण भटकने वाले बन जाते हैं; और आप एक विषम और लोकतांत्रिक समाज में एक जागृत नागरिक के रूप में सार्थक रूप से जीने के लिए बातचीत के बारीक तरीके सीखते हैं। अपनी अद्भुत पुस्तकों में से एक में, मार्था नुसबम ने हमें याद दिलाया है कि सब कुछ लाभ के लिए नहीं है, और इसलिए, ‘लोकतंत्र को मानविकी की आवश्यकता क्यों है’।

और तीसरा, हम शैक्षणिक क्रांति के बिना शिक्षा की प्रचलित विकृति से नहीं लड़ सकते। प्राथमिक विद्यालयों से लेकर विश्वविद्यालयों तक, सीखने की संस्कृति को इस क्रांति द्वारा समृद्ध और मानवीय बनाया जाना चाहिए। यह मत भूलो कि आधुनिक विज्ञानवाद ने अपने ‘लौह नियमों’, ‘वस्तुवाद’ और महामारी विज्ञान के अहंकार के साथ अक्सर कविता, साहित्य और दर्शन के पूरे डोमेन को ठोस अनुभवजन्य नींव के बिना केवल ‘व्यक्तिपरक’ कथाओं के रूप में अवमूल्यन किया है। यह कहने जैसा है कि जबकि विज्ञान ‘सत्य’ पर एकाधिकार करता है, अन्य सभी आख्यान सिर्फ ‘कहानियां’ हैं। इस तरह के द्वंद्व को शिक्षा के लिए एक एकीकृत और समग्र दृष्टिकोण के माध्यम से दूर किया जाना चाहिए। इससे विज्ञान और प्रौद्योगिकी का मानवीकरण होगा।

एक डॉक्टर की कल्पना करें जिसने इवान इलिच और गांधी को गहन ईमानदारी के साथ आत्मसात किया है। वह संभवतः एक स्वास्थ्य केंद्र को एक भव्य दुकान में बदलने में संकोच करेगा, और इसके बजाय, ‘नैदानिक प्रौद्योगिकी’ के नाम पर चलने वाले सभी प्रकार के कदाचारों का विरोध करेगा। एक पर्यावरण वैज्ञानिक की कल्पना करें जिसने थोरो के जीवन, प्रकृति और मानव आवश्यकताओं को देखने के टैगोर के तरीकों का अध्ययन और जश्न मनाया है। वह संभवत: नवउदारवादी तकनीकी-विकासवाद के नाम पर धरती मां पर चल रहे हमले के खिलाफ आवाज उठाएगा।

हमें मानवीय, संवेदनशील और दयालु शिक्षार्थियों और राजनीतिक रूप से जागरूक/सांस्कृतिक रूप से समृद्ध नागरिकों की आवश्यकता है – न कि एक-आयामी लोगों की, जो एक शिक्षा की दुकान के वादे के बारे में हमेशा बेचैन रहते हैं–’प्रति वर्ष 38 लाख रुपये और हजारों प्लेसमेंट। अब समय आ गया है कि हम शिक्षा के इस तरह के अश्लील बदलाव को ‘ना’ कहने का साहस हासिल करें।

अनुवाद : रणधीर कुमार गौतम

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