आगामी कार्यक्रम : कर्पूरी ठाकुर जन्मशती समारोह और दमन प्रतिरोध आंदोलन का राजस्थान सम्मेलन

0

31 अगस्त। अगले दो दिन में दो महत्त्वपूर्ण आयोजन होने जा रहे हैं। एक दिल्ली में और दूसरा जयपुर में। दिल्ली में समाजवादी समागम ने कांस्टीट्यूशन क्लब में कर्पूरी ठाकुर जन्मशती समारोह का आयोजन 2 सितंबर को किया है। कर्पूरी जी की जन्मशती के सिलसिले में संभवतः यह पहला बड़ा आयोजन है। इसके बाद समाजवादी समागम की ओर से कर्पूरी जी पर केन्द्रित कई और आयोजन विभिन्न राज्यों में हो सकते हैं।

2 सितंबर सायं पाँच बजे के कार्यक्रम में अपने अपने दोपहिया, चार पहिया या किराये की टैक्सी आदि वाहनों से आने वाले महानुभावों को कांस्टीट्यूशन क्लब, रफ़ी मार्ग पहुँचने में दिक़्क़त आ सकती है क्योंकि जी-20 बैठक की ट्रैफ़िक रिहर्सल होना तय हुआ है।

दिल्ली पुलिस द्वारा जारी सूचना के मुताबिक मेट्रो का संचालन बेरोकटोक जारी रहेगा।

कार्यक्रम स्थल से मात्र तीन-चार मिनट की पैदल दूरी पर दो मेट्रो स्टेशन हैं – सैंट्रल सैक्रेटेरियट (केंद्रीय सचिवालय) और पटेल चौक।

आप सब या तो अपराह्न ठीक साढ़े चार बजे के पहले कांस्टीट्यूशन क्लब पहुँच जाएं या फिर मेट्रो से ही आएं तो किसी भी प्रकार की असुविधा से बच सकते हैं।

केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशन का कृषि भवन साइड वाला गेट और पटेल चौक मेट्रो स्टेशन का संचार भवन साइड वाला गेट कार्यक्रम स्थल से निकटतम दूरी पर है।

2. जयपुर में 3 सितंबर को दमन प्रतिरोध आंदोलन का राजस्थान सम्मेलन होने जा रहा है। यह किसी से छिपा नहीं है कि दलित, आदिवासी, महिला, अल्पसंख्यक, सभी कमजोर तबकों पर जुल्म और दमन की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं। खुद सरकारी आंकड़े इसके गवाह हैं। दूसरी तरफ प्रतिरोध की गुंजाइश खत्म की जा रही है। इसके खिलाफ जन संगठनों का एकजुट होना ऐतिहासिक अनिवार्यता है, वरना बचा-खुचा लोकतंत्र भी नहीं बचेगा।

Leave a Comment