Home » किसान मोर्चा का प्रेस कान्फ्रेंस

किसान मोर्चा का प्रेस कान्फ्रेंस

by Rajendra Rajan
0 comment 22 views

22 अप्रैल। कल जिनेवा प्रेस क्लब के माध्यम से आयोजित एक प्रेस कांफ्रेंस में, संयुक्त किसान मोर्चा के नेताओं ने बताया कि वर्तमान गतिरोध का एकमात्र समाधान भारत सरकार के लिए औपचारिक बातचीत को फिर से शुरू करने और 3 केंद्रीय कानूनों को निरस्त करने और एमएसपी पर कानून लाने में है। भारतीय कृषि के भविष्य में सुधार लाने के संबंध में कोई अन्य विचार-विमर्श इसके बाद हो सकता है। किसान नेताओं ने कहा कि भारत सरकार ने किसानों के अधिकारों पर संयुक्त राष्ट्र घोषणा का उल्लंघन किया है, जिसके लिए भारत एक हस्ताक्षरकर्ता है। मीडिया इंटरैक्शन में बोलते हुए, एक स्विस सांसद, निकोलस वाल्डर ने चल रहे शांतिपूर्ण संघर्ष के लिए अपनी प्रशंसा व्यक्त की और कहा कि अगर एग्री बिजनेस कॉरपोरेट के नेतृत्व में समाधान किया जाएगा तो किसानों के लिए कभी कोई समाधान नहीं हो सकता है। उन्होंने कहा कि भारत का किसान आंदोलन सिर्फ भारत नहीं, दुनिया भर के किसानों के भविष्य की बाबत प्रेरणास्रोत है।

लेकिन इतने बड़े आंदोलन के बावजूद शासक वर्ग किसानों के प्रति संवेदनहीन बना हुआ है। पंजाब में, गेहूं की खरीद प्रक्रिया को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए, किसानों को बारदाने (पैकेट) की खातिर विरोध प्रदर्शन करना पड़ रहा है। बरनाला जैसी जगहों पर किसानों को इसके लिए विरोध में धरना देना पड़ा।

हरियाणा सरकार किसानों के खिलाफ अपनी अन्यायपूर्ण लड़ाई जारी रखे हुए है – आज, पुलिस की एक बड़ी तैनाती किसानों को असौन्दा टोल प्लाजा पर बेदखल करना चाहती थी। हालांकि, किसानों ने पुलिस के साथ गतिरोध के बाद टोल प्लाजा पर कब्जा कर लिया।

भाजपा नेताओं को विभिन्न स्थानों पर किसानों के विरोध का सामना करना पड़ रहा है। आज पटियाला में भाजपा पंजाब के नेता हरजीत सिंह ग्रेवाल को किसानों ने घेरा। किसानों द्वारा भाजपा की बैठक के खिलाफ शांतिपूर्वक विरोध प्रदर्शन करने के लिए इकट्ठा होने के बाद भाजपा नेताओं को पुलिस द्वारा बाहर निकालना पड़ा।

You may also like

Leave a Comment

हमारे बारे में

वेब पोर्टल समता मार्ग  एक पत्रकारीय उद्यम जरूर है, पर प्रचलित या पेशेवर अर्थ में नहीं। यह राजनीतिक-सामाजिक कार्यकर्ताओं के एक समूह का प्रयास है।

फ़ीचर पोस्ट

Newsletter

Subscribe our newsletter for latest news. Let's stay updated!