दिल्ली के कादीपुर वार्ड में स्वराज इंडिया प्रत्याशी के समर्थन में सभा

0

14 मार्च। दिल्ली में कादीपुर स्कूल के पास बुराड़ी वार्ड 6 से स्वराज इंडिया के प्रत्याशी दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष नवनीत तिवारी के समर्थन में स्वराज इंडिया के संस्थापक योगेंद्र यादव ने चुनावी सभा की। बीते सप्ताह स्वराज इंडिया ने दिल्ली नगर निगम चुनाव में वैकप्लिक राजनीति को मजबूत करने के लिए चुंनिदा वार्डों से प्रत्याशियों की घोषणा की थी। स्वराज इंडिया के सभी प्रत्याशियों का चयन स्वच्छता, पारदर्शिता और जमीनी सम्पर्क के पैमाने पर कसते हुए प्रो अजित झा की अध्यक्षता वाली स्क्रीनिंग कमिटी ने किया। बुराड़ी में पिछले एक दशक से लगातार जनसेवा में लगे हुए स्वराज इंडिया दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष नवनीत तिवारी को बुराड़ी वार्ड 6 से स्वराज इंडिया का प्रत्याशी बनाया गया। टिकट घोषणा के बाद क्षेत्र में ये पहली बड़ी चुनावी सभा का आयोजन किया गया जिसमें स्वराज इंडिया दिल्ली प्रदेश के पदाधिकरीगण और राष्ट्रीय टीम के कई कार्यकर्ता शामिल हुए।

सभा में सैकड़ों स्थानीय लोगों ने भाग लिया, जिसमें महिलाओं की विशेष भागीदारी थी। सभा के मुख्य अतिथि योगेंद्र यादव का स्वागत स्थानीय गृहिणियों ने पुष्प देकर किया। चुनावी सभा को सम्बोधित करते हुए योगेंद्र यादव ने कहा, “मैं नवनीत तिवारी को पिछले दस सालों से जानता हूँ और अगर ये चाहते तो आसानी से विधायक बनकर करोड़ों रुपया जमा कर सकते थे पर इन्होंने जन सेवा का रास्ता चुना। बिना किसी पद पर रहते हुए, अपने सुख-सविधाओं को नजरअंदाज करते हुए नवनीत भाई ने कादीपुर वार्ड में जो काम किया है, वह एक मिसाल है। योगेंद्र यादव ने कहा कि जब वो सभा स्थल तक आ रहे थे तो उन्हें समझ आया कि इस इलाके का नाम गड्ढा कॉलोनी क्यों है! उन्होंने कहा कि नवनीत तिवारी की लगन गड्ढा कॉलोनी को “गौरव कॉलोनी” में बदल देगी। योगेंद्र यादव ने सभा में आए लोगों से वार्ड के भविष्य के लिए नवनीत तिवारी के पक्ष में प्रचार करने की अपील की और लोगों ने हाथ उठाकर उनकी इस अपील पर अपनी सहमति जताई।

सभा को सम्बोधित करते हुए नवनीत तिवारी ने कहा कि बिना किसी पद पर रहते हुए, आर्थिक कठिनाइयों को झेलते हुए भी उन्होंने इलाके के लोगों की सेवा की है। जब लॉकडाउन लगा और स्थानीय विधायक ने जनता का फोन उठाना बंद कर दिया, तब अपनी टीम के साथ मिलकर हमने राशन का प्रबंध किया, जब हमने देखा कि स्कूल न खुलने की वजह से बच्चों की शिक्षा पर असर हो रहा है, तब हमने दो स्वराज पाठशालाओं की शुरुआत की, आसपास हॉस्पिटल न होने की वजह से स्थानीय जनता की परेशानी को देखते हुए हमने आंदोलन कर बुराड़ी हॉस्पिटल में ओपीडी चालू करवाया और ये प्रयास आगे भी निरंतरता से जारी रहेंगे। सभा को सम्बोधित करते हुए नवनीत तिवारी ने संकल्प लिया कि जब तक वो वार्ड के प्रत्येक बच्चे की गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा, प्रत्येक परिवार का राशन कार्ड, पेंशन और हर सड़क का पक्कीकरण सुनिश्चित नहीं कर लेंगे, तब तक चैन से नहीं बैठेंगे।

सभा का संचालन दिल्ली महिला स्वराज की अध्यक्ष सोनम ने किया। सभा के बाद योगेंद्र यादव ने सभास्थल से लेकर स्वराज केंद्र तक पैदल मार्च किया और इस दौरान स्थानीय लोगों ने उन्हें अपनी समस्याओं से अवगत कराया जिसपर योगेंद्र यादव ने भरोसा दिलाया कि स्वराज इंडिया पूरी लगन से इन मूलभूत समस्याओं के निवारण के लिए संघर्ष करेगी।

– देवेंद्र शर्मा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here