शाहजहांपुर में ठंड से पत्नी की मौत, बेबस गरीब को भीख माँगकर करना पड़ा अंतिम संस्कार

0

9 जनवरी। योगी सरकार का दावा है, कि उत्तरप्रदेश में सभी पात्र लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा है। लेकिन शाहजहांपुर में एक ऐसा मामला सामने आया जो सीएम के दावे के विपरीत है। दरअसल शाहजहांपुर में एक महिला की ठंड से मौत के बाद उसके पति को भीख मांगकर अपनी पत्नी का अंतिम संस्कार करना पड़ा।

पति का चंदा माँगने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। पति अपनी पत्नी की मौत ठंड से होना बता रहा है, वहीं प्रशासन मौत की वजह ठंड न मानकर कुछ और ही कारण बता रहा है। थाना बंडा क्षेत्र के ढुकरी बुजुर्ग गाँव के रहने वाले गंगाराम की 48 वर्षीय पत्नी गीता देवी की ठंड लगने से मौत हो गई। गंगाराम की आर्थिक स्थिति बहुत कमजोर है। गंगाराम की स्थिति इतनी खराब है, कि वह अपने मकान में टीन शेड डालकर रहता है। उसके घर में न रजाई और न ही बिस्तर न ही खाट। जमीन पर पुआल बिछाकर गंगाराम और उसकी पत्नी सोते थे। कई बार गंगाराम ने सरकारी मदद के लिए अधिकारियों के चक्कर लगाए मगर उसे कोई भी मदद नहीं मिली।

गंगाराम का कहना है कि वह बहुत गरीब है। उसके पास न राशन कार्ड है, न बर्तन और न ही बिस्तर। उसको किसी प्रकार की सरकारी योजना का लाभ नहीं मिला है। उसकी पत्नी मानसिक रूप से कमजोर थी। उसकी मौत होने पर उसने गाँव के लोगों से चंदा माँगकर पत्नी का अंतिम संस्कार किया। चंदा माँगने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

गंगाराम का यह हाल तब है, जब ढुकरी बुजुर्ग गाँव के प्रधान गंगाराम इनके रिश्तेदार भी हैं। इसके बाद भी उसे किसी योजना का लाभ नहीं मिल सका। वहीं इस मामले पर एसडीएम हिमांशु उपाध्याय ने मीडिया के हवाले से बताया, कि हमने नायब तहसीलदार को वहाँ पर भेजा था, तो उन्होंने बताया, कि उनकी मौत ठंड से नहीं बल्कि खाना न खाने से हुई है। गंगाराम की आपदा प्रबंधन योजना के तहत हर संभव मदद की जाएगी और उनका राशन कार्ड लिए आवेदन करा दिया गया है। उनका आवास और उनके खाने पीने की व्यवस्था भी की जाएगी।

(MN News से साभार)

Leave a Comment