भाजपा की विघटनकारी राजनीति के कारण जल रहा है मणिपुर – सिविल सोसाइटी

0

16 जून। मणिपुर में चल रही जातीय हिंसा की निंदा करने के लिए पूरे भारत के 550 से अधिक नागरिक समाज समूह और व्यक्ति एकसाथ आए हैं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हिंसा की निंदा करने और इस मामले पर अपनी “गहन चुप्पी” तोड़ने का आग्रह किया है।

संगठनों द्वारा जारी बयान में कहा गया है, “मणिपुर आज केंद्र और राज्य में भाजपा और उसकी सरकारों द्वारा की जा रही विभाजनकारी राजनीति के कारण जल रहा है। इस गृहयुद्ध को रोकने की जिम्मेदारी उन पर है। हिंसा पुरुषों, महिलाओं और बच्चों को प्रभावित कर रही है, 300 से अधिक शरणार्थी शिविरों में 50,000 से अधिक लोग रहने को मजबूर हैं और लाखों लोग विस्थापित हुए हैं।

“देश भर में अपने तौर-तरीकों के लिए जानी जाने वाली, भाजपा एक बार फिर अपने स्वयं के राजनीतिक लाभ के लिए समुदायों के बीच सदियों पुराने जातीय तनाव को बढ़ा रही है। स्पष्ट रूप से, भाजपा की भूमिका राज्य में अपनी पैठ जमाने के लिए बल और जबरदस्ती का उपयोग करने में निहित है। दोनों समुदायों के सहयोगी होने का ढोंग करते हुए, यह केवल उनके बीच ऐतिहासिक तनाव की खाई को चौड़ा कर रही है।”

हस्ताक्षरकर्ताओं में पीपुल्स यूनियन फॉर सिविल लिबर्टीज, झारखंड जनाधिकार महासभा, सहेली महिला संसाधन केंद्र, हजरत ए जिंदगी मामूली, बगाइचा, यूनिटी इन कॉपेशन, जन आंदोलनों का राष्ट्रीय समन्वय (एनएपीएम) और भारतीय महिलाओं के राष्ट्रीय संघ और कई सेवानिवृत्त सिविल सेवकों जैसे नागरिक समाज समूह, अधिकार कार्यकर्ता और बुद्धिजीवी तथा शिक्षाविद शामिल हैं।

इन समूहों द्वारा जारी किया गया पूरा बयान इस प्रकार है –

हम मणिपुर में मेइती समुदाय और आदिवासी कुकी  समुदायों के बीच जारी जातीय हिंसा के बारे में गहराई से चिंतित हैं। हम इस हिंसा पर तत्काल रोक लगाने की मांग करते हैं जो बड़े पैमाने पर जीवन, आजीविका और संपत्तियों को नुकसान पहुंचा रही है और लोगों के बीच और भी अधिक आतंक फैला रही है।

इस हिंसा का तात्कालिक ट्रिगर अप्रैल 2023 का मणिपुर उच्च न्यायालय का आदेश था, जिसमें राज्य सरकार को मेइती समुदाय (जिनके सदस्य अब या तो ओबीसी हैं या कुछ मामलों में एससी का दर्जा प्राप्त है) को अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने की सलाह दी गई थी। इस प्रकार, मेइती समुदाय के पास उस भूमि तक पहुंच होगी जो वर्तमान में जनजातीय समुदायों के लिए आरक्षित है। मई के पूरे महीने में कई बार हिंसा हुई, जिससे गृहयुद्ध की स्थिति पैदा हो गई, क्योंकि दोनों समूह सशस्त्र थे, जिससे कानून और व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई। तब से हमने जो देखा है वह सुरक्षा बलों, पुलिस और सशस्त्र समूहों द्वारा नागरिकों के खिलाफ अभूतपूर्व क्रूरता और व्यापक अत्याचार है।

केंद्र और राज्य में भाजपा और उसकी सरकारों द्वारा निभाई गई विभाजनकारी राजनीति के कारण मणिपुर का आज बहुत बड़ा हिस्सा जल रहा है। हिंसा पुरुषों, महिलाओं और बच्चों को प्रभावित कर रही है, 300 से अधिक शरणार्थी शिविरों में 50,000 से अधिक लोग रहने को मजबूर हैं और लाखों विस्थापित हो गए हैं।

दरअसल, इस साल जनवरी से ही स्थिति विकट हो गई है, जब भाजपा राज्य सरकार ने आरक्षित वन क्षेत्रों से ‘अवैध आप्रवासियों’ को हटाने के प्रयास शुरू किए, जो उनके अनुसार 1970 के दशक से मणिपुर में बसे हुए हैं। राज्य सरकार ने आदिवासी वनवासियों को ‘अतिक्रमणकर्ता’ घोषित करते हुए चुराचांदपुर, कांगपोकपी और टेंग्नौपाल जिलों में बेदखली अभियान शुरू किया।

देश भर में अपने तौर-तरीकों के लिए जानी जाने वाली, भाजपा एक बार फिर अपने स्वयं के राजनीतिक लाभ के लिए समुदायों के बीच सदियों पुराने जातीय तनाव को बढ़ा रही है। स्पष्ट रूप से, भाजपा की भूमिका राज्य में अपनी पैठ जमाने के लिए बल और जबरदस्ती का उपयोग करने में निहित है। दोनों समुदायों के सहयोगी होने का ढोंग करते हुए, यह केवल उनके बीच ऐतिहासिक तनाव की खाई को चौड़ा कर रही है।

केंद्र और राज्य दोनों सरकारें लोकतांत्रिक संवाद, संघवाद और मानवाधिकारों की सुरक्षा की अवधारणाओं को नष्ट करने के लिए संवैधानिक प्रावधानों को हथियार बना रही हैं। वर्तमान परिदृश्य में, कुकियों के खिलाफ सबसे खराब हिंसा अराम्बाई तेंगगोल और मैतेई लेपुन जैसे सशस्त्र मेइती बहुसंख्यक समूहों द्वारा जारी है, जिसमें नरसंहार संबंधी घृणास्पद भाषण और दंडमुक्ति के सर्वोच्चतावादी प्रदर्शन शामिल हैं। इनमें से पहला एक पुनरुत्थानवादी समूह है जो सनमही परंपराओं की “वापसी” करने के लिए मैतेई को आकर्षित कर रहा है; जबकि उत्तरार्द्ध स्पष्ट रूप से एक हिंदू सर्वोच्चतावादी उन्मुखीकरण है। बयान में कहा गया है कि मुख्यमंत्री बीरेन सिंह इन समूहों के साथ निकटता से जुड़े हुए हैं।

“दोनों समूह कुकी समुदाय को” अवैध बाहरी लोगों और “नार्को आतंकवादी” के रूप में बदनाम करते हैं। मैतेई लीपुन के प्रमुख ने एक प्रेस साक्षात्कार में, सार्वजनिक रूप से यह कहने में संकोच नहीं किया कि मैतेई द्वारा विवादित क्षेत्रों में कुकी का “सफाया” किया जाएगा। उन्होंने कुकी समुदाय को “अवैध”, “बाहरी”, “परिवार का हिस्सा नहीं”; “मणिपुर के लिए स्वदेशी नहीं” और मणिपुर में “किरायेदार” करार दिया। इससे पहले मुख्यमंत्री ने खुद कुकी मानवाधिकार कार्यकर्ता को “म्यांमार” का कहा था; इस प्रोपेगेंडा के लिए एक इशारा है कि मेइती समुदाय को म्यांमार में अशांति से भाग रहे शरणार्थियों से जनसांख्यिकीय खतरे का सामना करना पड़ रहा है। चूंकि ये शरणार्थी जनजातीय समूहों से हैं जो मणिपुर में भी रहते हैं, मैतेई बहुसंख्यक समूह मेइती बहुमत से आगे निकल रहे जनजातीय की बढ़ती संख्या का हौवा खड़ा करते हैं,” यह जारी है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और असम के मुख्यमंत्री द्वारा असम की एनआरसी कवायद के दौरान अल्पसंख्यक समुदाय को “अवैध” बताने वाली यह भाषा इस्तेमाल की गई थी। अब यही भाषा उत्तर पूर्व के एक अन्य राज्य में भी फैल गई है, जहां भाजपा नफरत, हिंसा और उन्माद की आग को हवा दे रही है।

उल्लेखनीय है कि कुकी सशस्त्र समूहों ने 2022 के विधानसभा चुनावों में भाजपा के लिए वोट मांगे थे, और मणिपुर विधानसभा में कुकी के दस में से सात विधायक भाजपा के हैं। कुकी समूहों द्वारा प्रचार भी भाजपा से प्रेरित नजर आता है और उन मिसालों का हवाला देते हुए जहां कुकी नेताओं ने भारतीय राज्य के हितों के साथ सहयोग किया है, वे मेइती को भारत विरोधी बताते हैं। रिपोर्टों से पता चलता है कि चल रही हिंसा में मारे गए लोगों में से अधिकांश कुकी समुदाय से हैं। कथित तौर पर 200 से अधिक कुकी चर्चों, स्कूलों, अन्न भंडार और घरों को जला दिया गया है।

यह दुखद है कि सदियों पुरानी अफवाहों का सामरिक उपयोग, जिसे आज फेक न्यूज कहा जाता है, समुदायों के बीच संघर्ष को भड़काने के लिए महिलाओं को सबसे कमजोर बना रहा है। कथित तौर पर, कुकियों द्वारा मेइती महिलाओं के बलात्कार के बहुसंख्यक मेइती समूहों द्वारा इस तरह की फर्जी खबरें कुकी-ज़ो महिलाओं की कथित लिंचिंग और बलात्कार का बहाना बन गईं। उन्मादी भीड़ द्वारा महिलाओं पर हमला करने के दौरान ‘उसका बलात्कार करो, उसे प्रताड़ित करो’ के नारे लगाने की खबरें आती हैं, जिन्हें तत्काल सत्यापित करने की आवश्यकता है।

जैसा कि हम हिंसा के इस निरंतर तांडव को तत्काल रोकने की मांग करते हैं, जैसे ही हिंसा बंद हो जाती है, स्वतंत्र, गैर-पक्षपातपूर्ण नागरिक समाज के सदस्यों को जीवित बचे लोगों और शोक संतप्तों से मिलने की आवश्यकता होती है; हत्याओं और बलात्कार की रिपोर्टों को सत्यापित करने का प्रयास करें; और प्रियजनों, घरों और चर्चों के नुकसान से पीड़ित लोगों को एकजुटता और हर संभव सहायता प्रदान करें।

देशभर के चिंतित नागरिकों के रूप में, हम मांग करते हैं कि –

प्रधानमंत्री को जरूर बोलना चाहिए और मणिपुर की मौजूदा स्थिति की जवाबदेही लेनी चाहिए।

तथ्यों को स्थापित करने के लिए अदालत की निगरानी में एक ट्रिब्यूनल का गठन किया जाना चाहिए, और न्याय के लिए जमीन तैयार करनी चाहिए और मणिपुर के समुदायों को विभाजित करने वाले घाव को भरना चाहिए ताकि विभाजन और नफरत को कम किया जा सके।

राज्य और गैर-राज्य एक्टर्स द्वारा यौन हिंसा के सभी मामलों के लिए एक फास्ट ट्रैक अदालत की स्थापना की जानी चाहिए, जैसा कि वर्मा आयोग ने सिफारिश की थी कि ‘संघर्ष क्षेत्रों में यौन अपराधों के दोषी व्यक्तियों पर सामान्य आपराधिक कानून के तहत मुकदमा चलाया जाना चाहिए।

पलायन के लिए मजबूर लोगों को सरकार द्वारा राहत का प्रावधान और उनके गांवों में उनकी सुरक्षित वापसी की गारंटी; उनके घरों और जीवन का पुनर्निर्माण करें। जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है, चोटिल हुए हैं, घर, अनाज, पशुधन आदि को नुकसान पहुंचा है, ऐसे लोगों के लिए अनुग्रह मुआवजे का प्रावधान किया जाए। वापसी, पुनर्वास और मुआवजे की इस प्रक्रिया की देखरेख सेवानिवृत्त न्यायाधीशों के एक पैनल द्वारा की जानी चाहिए, जो इस क्षेत्र को करीब से जानते हैं, उच्च न्यायालय या सर्वोच्च न्यायालय द्वारा नियुक्त किया गया हो।

(सबरंग इंडिया से साभार)

Leave a Comment