अगस्त क्रांति की याद में मऊ में जन जागरण पदयात्रा

0

14 अगस्त। स्वतंत्रता दिवस की पूर्व बेला पर सोमवार को मऊ शहर एवं मऊ जिले के संवेदनशील नागरिकों ने काफी संख्या में एकत्र होकर एक जन जागरण पदयात्रा की, जो मऊ शहर के आजमगढ़ मोड़ से मुख्य बाजार से सदर चौक से गुजरती हुई मिर्जाहादीपुरा चौक तक गई। पदयात्री न्याय, शांति, भाईचारा, यही है पैगाम हमारा, नफरत भारत छोड़ो, जीयो और जीने दो, प्यार, मुहब्बत भाईचारा यही है पैगाम हमारा के नारे लिखी तख्तियां और तिरंगे के साथ चले। 15 अगस्त 1947 की आजादी के बाद से आज भी लाखों-करोड़ों आदमी बेबसी की जिंदगी जी रहे हैं, आजादी कहने मात्र और दिखाने के लिए है। खुशहाल भारत का शहीदों का सपना अभी भी अधूरा है। जाति, धर्म, क्षेत्र, भाषा आदि के बटंवारों को चुनावी राजनीति ने अपना हथियार बना लिया है और घृणा का जहर लोगों के दिमाग में भरकर आजादी को धूल धूसरित करने पर आमादा है।

रोजी-रोटी के लिए तंगहाल लोगों को अंधविश्वास व पाखंड में फंसाकर वे अपना उल्लू सीधा कर रहे हैं। जीवन के हर क्षेत्र में कानून व्यवस्था की धज्जियाँ उड़ाई जा रही हैं। लोकतांत्रिक, संवैधानिक संस्थाओं को ध्वस्त किया जा रहा है। यह कारवां जनता को जगाने के लिए निकला कि जाग जाओ नहीं तो यह लुटेरे तुम्हारी आजादी को लूट लेंगे।

यात्रा सभ्य भारत मिशन के बैनर तले राजेंद्र अग्रवाल और अरविंद मूर्ति के नेतृत्व में निकली। यात्रा को हरी झंडी दिखाकर फादर विलियम ने रवाना किया। उन्होंने बताया कि हम आगामी दिनों में और भी जनजागरण यात्राएँ निकालेंगे। यात्रा में सर्वश्री अरविंद मूर्ति, बसंत कुमार, शाहिद अख़्तर, फादर आर.के. मसीह, विजय जायसवाल, वीरेन्द्र कुमार, पिंटू राजभर सभासद, रवि खंडेलवाल, आरिफ भाई, अर्जुन कुमार, मनौव्वर रजाई, और बहुत सारे लोगों ने भाग लेकर पदयात्रा को सफल बनाया।

– अरविंद मूर्ति

Leave a Comment