इंदौर में हजारों हेक्टेयर गेहूं की फसल पर इल्ली का हमला, फसल खराब होने से परेशान हैं किसान

0

25 दिसंबर। मप्र के इंदौर जिले के हजारों किसानों के सामने नया संकट खड़ा हो गया है। हजारों हेक्टेयर गेहूं की फसल पर इल्ली का हमला हुआ है और फसल खराब होने के कगार पर पहुंच गई है। मध्यप्रदेश में कृषि विभाग की जिम्मेदारी है कि समय-समय पर वह किसानों को फसल के बचाव और अच्छी उपज के लिए मार्गदर्शन करता रहे, लेकिन इंदौर जिले में हजारों हेक्टेयर गेहूं की फसल पर इन दिनों इल्ली का प्रकोप है लेकिन कृषि विभाग के बड़े अधिकारी सोए हुए हैं। अभी तक उन्होंने किसानों को कोई मार्गदर्शन नहीं दिया है।

संयुक्त किसान मोर्चा के रामस्वरूप मंत्री एवं बबलू जाधव ने बताया कि इंदौर जिले में अधिकांश किसानों ने गेहूं की बोवनी की है, हजारों हेक्टेयर में गेहूं की फसल उग आई है और अभी खेतों में गेहूं की फसल है ऐसे में फसल पर ईल्ली का हमला हुआ है। किसान अपनी मर्जी से दवाई छिड़क कर फसल बचाने की कोशिश में जुटा हुआ है। लेकिन इंदौर में सरकारी अमला मौज-मजे करने मेंजुटा हुआ है। इससे किसानों में आक्रोश है।

संयुक्त किसान मोर्चा ने मध्य प्रदेश के कृषि संचालक और कृषि मंत्री से मांग की है कि गेहूं की फसल पर हो रहे इस प्रकोप से बचाने के लिए जल्द से जल्द कदम उठाए जाएं और निष्क्रिय तथा निकम्मे अधिकारियों को तत्काल इंदौर जिले से हटाया जाए।

Leave a Comment