इंदौर में नेताजी सुभाष बोस की जयंती मनायी

0

31 जनवरी। इंदौर में नेताजी सुभाष चंद्र बोस 125वीं जन्मवार्षिकी आयोजन समिति द्वारा स्थानीय अभिनव कला समाज सभागृह में नेताजी सुभाष चंद्र बोस के विचारों को आम जनमानस तक पहुंचाने के संकल्प के साथ समिति के द्वारा नेताजी के जीवन पर आधारित प्रदर्शनी, विचार व्याख्यान और नाट्य प्रस्तुति का कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत में नेताजी सुभाष बोस के चित्र पर अतिथियों द्वारा माल्यार्पण किया गया। चाणक्य एकेडमी जागृति ग्रुप के स्टूडेंट्स ने शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी, जिसमें नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वारा गठित आजाद हिंद फौज की झलक भी दिखाई दी और फौज में महिलाओं की भूमिका पर भी नाट्य मंचन हुआ !

कार्यक्रम में नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जीवन संघर्ष के बारे में एक विचार प्रदर्शनी भी लगायी गयी। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता भगतसिंह यादगार मंच के प्रदेश संयोजक लोकेश शर्मा ने प्रमुखता से नेताजी के जीवन संघर्ष, उनके विचार को वर्तमान परिप्रेक्ष्य में उपयोगी बताते हुए  ज्यादा से ज्यादा जानने और पढ़ने की अपील की।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता रामस्वरूप मंत्री ने देश की वर्तमान चुनौतियों, सांप्रदायिकता, भेदभाव, जातिवाद आदि पर प्रमुखता से बोलते हुए नेताजी सुभाष के विचारों से वर्तमान पीढ़ी को सीख लेने की बात कही। कार्यक्रम का उदघाटन भाषण महिला सांस्कृतिक संगठन की जिला प्रभारी अर्शी खान ने किया !

कार्यक्रम में नेताजी सुभाष चंद्र बोस 125 वी जन्म वार्षिकी आयोजन समिति के संयोजक मंडल का भी गठन किया गया। समिति के संयोजक रामस्वरूप मंत्री हैं, उनके अलावा संयोजक मंडल में सोनू शर्मा, अजित पवार, सौरभ जैन, सदस्य सईद अहमद, विष्णु शर्मा, रंजीत राजू सर, दिनेश गुर्जर आदि को रखा गया, वहीं सलाहकार मंडल में चिन्मय मिश्र, सफी शेख, नितिन अग्रवाल शामिल किये गये हैं।

कार्यक्रम का संचालन सौरभ जैन और सोनू शर्मा ने संयुक्त रूप से किया!

– रामस्वरूप मंत्री 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here