उप्र : एंबुलेंस नहीं मिला तो बाइक पर पिता का शव लेकर घर पहुँचा बेटा

0

23 मार्च। उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले से राज्य की बदहाल स्वास्थ्य सेवा की पोल खोलनेवाली तस्वीर सामने आयी है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर इलाज के लिए लाए गए एक अधेड़ की मृत्यु हो गयी। परिजन काफी देर तक एंबुलेंस का इंतजार करते रहे। लेकिन जब कोई व्यवस्थ्या नहीं हुई तो उसके शव को बाइक पर लादकर घर ले जाना पड़ा। शव को बाइक पर ले जाते हुए देख लोगों ने इसका फोटो और वीडियो भी बना लिया, जो अब सोशल मीडिया वायरल हो रहा है। यह घटना सुबेहा थाने क्षेत्र के रजवापुर थलवारा गांव की है।

यह मामला हैदरगढ़ क्षेत्र के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से जुड़ा है। सुबेहा थाने क्षेत्र के रजवापुर थलवारा गाँव निवासी 55 वर्षीय शिवशंकर गौतम टीबी की गंभीर बीमारी से पीड़ित थे। सोमवार को अचानक गौतम की तबीयत बिगड़ गयी। जिसके बाद परिजन उन्हें लेकर सोमवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हैदरगढ़ पहुँचे। यहाँ डॉक्टरों ने शिवशंकर गौतम का इलाज शुरू किया, लेकिन उनकी हालत बिगड़ने से कुछ ही देर में मौत हो गयी।

इसके बाद शव को घर ले जाने को एम्बुलेंस या कोई वाहन मुहैया कराने के लिए परिजनों ने अस्पताल के डाक्टरों से फरियाद की। मौके पर तैनात डाक्टरों ने वाहन की व्यवस्थ्या करने से साफ इनकार कर दिया। इसके बाद परिजनों ने एम्बुलेंस के लिए 108 नंबर पर कॉल किया, जहाँ बताया गया कि शव को ले जाने के लिए सीएचसी पर एंबुलेंस नहीं है।

वहीं सीएचसी अधीक्षक मुकुंद पटेल ने गैरजिम्मेदाराना व्यवहार करते हुए परिजनों से साफ कहा कि एम्बुलेंस यहाँ नहीं है, जिला मुख्यालय पर मिलेगी। परिजन शव ले जाने के लिए वाहन ढूँढ़ते रहे, लेकिन काफी देर तक वाहन ना मिल पाने के बाद मृतक के बेटे ने गाँव के एक अन्य शख्स को फोन कर बाइक लेकर आने को कहा। फिर उसकी बाइक पर अपने पिता के शव को किसी तरह बिठाकर घर लेकर पहुँचा।

शव को बाइक पर ले जाते हुए देख लोगों ने इसका फोटो भी ले लिया, जो अब वायरल हो रहा है और सरकारी तंत्र पर सवाल खड़ा कर रहा है। परिजनों द्वारा शव को बाइक से ले जाने की तसवीरें सामने आने पर मंगलवार को सीएमओ रामजी वर्मा ने टीम गठित कर जाँच शुरू करा दी है। सीएमओ ने बताया कि यह बेहद दुखद घटना है, जो देर से संज्ञान में आयी है। मैंने सीएचसी अधीक्षक से मामले की आख्या माँगी है। जाँच में दोषी पाए जाने पर कार्रवाई की संस्तुति की जाएगी।

(MN News से साभार)

Leave a Comment